Mathura: बांके बिहारी मन्दिर कॉरिडोर के विरोध में शुरू हुआ प्रदर्शन, ''कॉरिडोर तो बहाना है, कुंज गलियों को मिटाना है''

punjabkesari.in Friday, Jan 13, 2023 - 12:03 AM (IST)

मथुरा: उत्तर प्रदेश मथुरा में स्थित बांकेबिहारी मन्दिर के सामने कॉरिडोर बनाने के विरोध में आज वृन्दावनवासियों ने मन्दिर के पास से विद्यापीठ चौराहे तक प्रदर्शन कर नारेबाजी की। उनके हाथों में 'कॉरिडोर तो बहाना है, कुंज गलियों को मिटाना है', 'चलवा दोगे बुलडोजर, बनवा लोगे कॉरिडोर, पर मत भूलो तुमसे ऊपर बांके बिहारी है' लिखे बैनर थे।

वृन्दावन बचाओं समिति का भी गठन
कॉरिडोर के विरोध में प्रदर्शनकारियों ने करीब दो घंटे तक प्रदर्शन किया और इस दौरान बांकेबिहारी के बाजार की दुकाने भी बन्द रही। प्रदर्शन का नेतृत्व कर रहे व्यापारी नेता अमित गौतम ने कहा कि वृन्दावन के मूल स्वरूप को उजड़ने नहीं दिया जाएगा। यहां की गलिया ऐतिहासिक हैं और कुंज गलियां ही वृन्दावन की शोभा हैं। उन्होंने कहा कि आज ही वृन्दावन बचाओं समिति का भी गठन कर दिया गया है जो इस आंदोलन को क्रमबद्ध तरीके से चलाएगी। कॉरीडोर का विरोध करने का कारण उस हिस्से पर समिति द्वारा निशान लगाना है जहां पर बांकेबिहारी मन्दिर के सामने विकास कराना है।      

जन्माष्टमी की रात मंगला आरती के दौरान हुए हादसे के बाद योगी सरकार व्यवस्थाओं को बेहतर करने के लिए संकल्पित है। हादसे के बाद पूर्व डीजीपी सुलखान सिंह की अध्यक्षता में एक समिति का गठन किया गया था जिससे हादसे का कारण एवं व्यवस्थाओं को बेहतर करने के सुझाव मांगे गए थे। इस हादसे में दो लोगों की मृत्यु हो गई थी और छह लोग घायल हो गए थे। इसी बीच उच्च न्यायालय में दायर एक याचिका में सरकार से 20 दिसंबर को कहा था कि वह 17 जनवरी को बांकेबिहारी मन्दिर के सामने की विकास योजना को जमीन की कीमत को शामिल करते हुए प्रस्तुत करे। इसके बाद 25 दिसंबर को जिलाधिकारी ने नगर आयुक्त अनुनय झा के नेतृत्व में एक आठ सदस्यीय समिति का गठन किया था। यह समिति अभी विकास योजना तैयार कर रही है किंतु उसी के अन्तर्गत निशान लगाने से लोग सशंकित हो गए हैं और विरोध शुरू हो गया है।

Content Writer

Mamta Yadav