तस्वीरों में देखिए, जलती होली में कैसे नंगे पैर ही कूद पड़ा पण्डा

punjabkesari.in Friday, Mar 25, 2016 - 11:15 AM (IST)

मथुरा:  उत्तर प्रदेश के मथुरा में बुधवार की रात जटवारी समेत कई गांव में पंडे होली दहन के बाद पलक झपकते ही अंगारों के उपर से नंगे पैर ही निकल गए। जटवारी गांव के पूर्व प्रधान रामहेत ने बताया कि आग से निकलने के पहले उसने प्रहलाद मंदिर के बाहर हवन किया और पास में ही मोटी लौ के एक दीपक को रख लिया था। पंडा हवन के दौरान दीपक की लौ पर हाथ रखकर उसकी गर्मी का अदाजा लगा रहा था।

रात करीब सवा 9 बजे के बाद पंडे को ठंढक लगने लगी और उसे दीपक की लौ भी शीतल महसूस होने लगी। उसी समय होली में आग लगाने की कहकर वह प्रहलाद कुंड में स्नान करने को गया तो उसकी बड़ी बहन नीरज ने छोटे घड़े में पानी लेकर कुंड से होली तक पहुंचने के रास्ते में पानी का छिड़ककर उसे पवित्र किया।

उन्होंने बताया कि इसके बाद छह रजाइयों से उसे ढक दिया गया तथा कुछ समय बाद उसे गर्म दूध में घी डालकर पिलाया गया। जब उसे ठंढ लगना बंद हो गई तो वह बाहर आया और उसने होली की परिक्रमा की।

लगातार दूसरे साल होली से निकले जटवारी गांव के पंडे सुनील से जब यह पूछा गया कि होली में प्रवेश करने पर उसे क्या डर लगा तो उसने बताया कि उसे डर बिलकुल नहीं लगा तथा जब उसने होली में प्रवेश किया तो उसे महसूस हुआ कि बिहारी जी उसके आगे चल रहे हैं और उससे पीछे चलने के लिए कह रहे हैं।

उसने बताया कि जैसे ही वह होली से बाहर निकला बिहारी जी महराज अंर्तध्यान हो गए। उसने यह भी बताया कि होली की लपटें उसे गर्मी की जगह शीतलता दे रही थीं।