मथुरा: श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर श्रद्धालुओं के लिए व्यवस्था चाक चौबन्द

punjabkesari.in Monday, Aug 22, 2016 - 04:22 PM (IST)

मथुरा: कान्हा के जन्मदिन की तैयारी में मशगूल मथुरा में विभिन्न मंदिरों को सजाने संवारने का काम अंतिम मुकाम पर है वहीं पुलिस प्रशासन ने इस मौके पर सुरक्षा के व्यापक बंदोबस्त किए हैं। श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के पावन पर्व पर इस बार सवा सौ मन लड्डुओं एवं मेवा पाग से लड्डू गोपाल का भोग लगाया जाएगा।

 
श्रीकृष्ण-जन्मस्थान सेवा संस्थान की प्रबंध समिति के सदस्य गोपेश्वरनाथ चतुर्वेदी ने बताया कि भगवान के भोग के लिए भिन्न-भिन्न प्रकार के स्वादिष्ट लड्डुओं को कुशल कारीगर एवं भक्तगण रात-दिन सेवा भाव और श्रद्धा के साथ बना रहे हैं। भगवान को मुख्यत: मेवे, कूटू, गोंद, एवं मींगी के लड्डुओं का भोग लगाया जाएगा। चतुर्वेदी ने बताया कि देश-विदेश से पधारने वाले लाखों श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए जन्मस्थान के सभी संपर्क मार्गो पर जूताघर एवं सामान घर की व्यवस्था की गई है। आवश्यक स्थानों पर पेयजल उपलब्ध कराने का प्रयास किया जा रहा है। 
 
उन्होंने बताया कि जो श्रद्धालु मंदिर में भीड़ भाड़ के कारण प्रवेश नहीं कर पायेंगे उनके लिए बडी स्क्रीन के जरिए मंदिर प्रांगण और परिसर से बाहर जन्मोत्सव का सीधा प्रसारण किया जायेगा। उन्होंने बताया कि जन्मस्थान के निकट खुले स्थानों पर तिरपाल आदि की व्यवस्था की गई है, जिससे दूर से आने वाले श्रद्धालु विश्राम कर सकें।