मथुरा को NCR में शामिल किया जाए, तब हाे सकेगा चहुंमुखी विकास: हेमामालिनी

punjabkesari.in Thursday, Mar 19, 2020 - 02:16 PM (IST)

मथुरा: जनपद से सांसद हेमामालिनी ने कान्‍हा की नगरी को NCRमें शामिल करने की मांग लोकसभा में उठाई है। बुधवार को उन्‍होंने लोकसभा अध्‍यक्ष ओम बिरला के समक्ष कहा कि मथुरा एक विश्‍व स्‍तरीय धार्मिक पर्यटन नगरी होने के बावजूद मूलभूत सुविधाओं से वंचित है। देश दुनिया से लोग यहां आते हैं बावजूद इसके यहां उन्‍हें सुविधाएं नहीं मिल पातीं। यदि NCR में मथुरा नगरी को शामिल कर लिया जाए तो यहां का चहुंमुखी विकास हो सकेगा। सांसद ने कहा कि प्रदेश सरकार मथुरा के विकास के लिए काफी कार्य कर रही है।

मथुरा को विश्‍वस्‍तरीय बनाने की मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ पूरी कोशिश कर रहे हैं। इस ओर कई कार्य योजनाएं भी चलाई जा रही हैं। मथुरा को स्‍मार्ट सिटी प्रोजेक्‍ट में भी शामिल किया गया है। फिर भी धार्मिक नगरी को अंतरराष्‍ट्रीय स्‍तर का बनाने के लिए केंद्र सरकार के सहयोग की जरूरत है। मथुरा में प्रतिदिन हजारों लाखों लोग आते हैं। मंदिरों के दर्शन, गोवर्धन परिक्रमा, चौरासी कोस की परिक्रमा, इस्‍कॉन मंदिर आदि में लाखों श्रद्धालु आते हैं। देश विदेश से आने वाले श्रद्धालुओं को यहां मूलभूत सुविधाएं नहीं मिल पाती हैं। विदेशी श्रद्धालुओं को जनसुविधा केंद्र, सड़क, स्‍वच्‍छता आदि सुविधाएं नहीं मिल पातीं।

 सांसद ने कहा कि धार्मिक नगरी को अंतरराष्‍ट्रीय स्‍तर का बनाने के मुख्‍यमंत्री से अपील की गई है।  यदि इस प्रस्‍ताव पर केंद्र सरकार ध्‍यान दे और मथुरा को  NCR में शामिल कर ले तो मथुरा का चहुंमुखी विकास को सकेगा। जिससे देश- विदेश से आने वाले शद्धलुओ को बिना किसी परेशानी के सभी सुविधाएं उपलब्ध हो जाएगी।

Ajay kumar