मथुरा: मुड़िया पूर्णिमा मेले में ‘मिनी कुम्भ'' का नजारा, चार दिन में पहुंचे 60 लाख परिक्रमार्थी

punjabkesari.in Tuesday, Jul 16, 2019 - 10:54 AM (IST)

मथुरा: उत्तर प्रदेश के मथुरा जनपद में गोवर्धन में लगने वाला ‘मुड़िया पूर्णिमा' मेला इस बार पिछले सभी रिकॉर्ड तोड़ता हुआ नजर आ रहा है। राज्य परिवहन निगम की डेढ़ हजार बसों के अलावा अन्य राज्यों की बसों, रेलगाड़ियों तथा निजी वाहनों से आने वाले श्रद्धालुओं का तांता लगा हुआ है। चार दिन से परिक्रमार्थियों की कतार टूट नहीं रही। हर तरफ ‘गिरिराज महाराज' के जयकारे गूंज रहे हैं और परिक्रमार्थी पीछे से मिलने वाले धक्के से स्वतः ही आगे बढ़ते जा रहे हैं।

जिलाधिकारी सर्वज्ञराम मिश्र एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक शलभ माथुर ने बताया, ‘‘चाक चैबंद व्यवस्था के बीच गोवर्धन परिक्रमा के दौरान हर तरफ से श्रद्धालुओं का सैलाब उमड़ता नजर आ रहा है। तकरीबन सभी प्रांतों से आए लाखों तीर्थयात्रियों के चलते इलाहाबाद कुम्भ के पश्चात मथुरा में भी लघु भारत का नजारा दिखाई दे रहा है।'' उन्होंने बताया कि वैसे तो मुड़िया पूर्णिमा का मुख्य पर्व 16 जुलाई को होगा, लेकिन धार्मिक मान्यताओं के चलते उम्मीद जताई जा रही है कि इस बार मंगलवार की रात चंद्रग्रहण पड़ने के कारण परिक्रमा का सिलसिला रातभर जारी रहेगा।

बताया जा रहा है कि बहुत सालों के बाद इस वर्ष मुड़िया पूर्णिमा के मौके पर अतिवृष्टि न होने से आसपास के राज्यों एवं निकटवर्ती जनपदों से बड़ी संख्या में श्रद्धालु गोवर्धन की ओर उमड़े चले आ रहे हैं। जिला पर्यटन अधिकारी धर्मेंद्र कुमार शर्मा ने बताया, ‘‘परिक्रमार्थी इस बार हवाई परिक्रमा में भी बड़ी रुचि दिखा रहे हैं। तीन दिन में ही करीब चार सौ परिक्रमार्थी हेलीकॉप्टर से हवाई परिक्रमा का आनंद ले चुके हैं। मंगलवार को भी पूरे दिन यह हवाई सेवा उपलब्ध रहेगी। उम्मीद है कि यह आंकड़ा पांच सौ से ज्यादा ही बैठेगा।''

 

Ruby