मऊः सरयू नदी से मछुआरों को मिला करीब 30 किलो का चांदी का शिवलिंग

punjabkesari.in Saturday, Jul 16, 2022 - 09:57 PM (IST)

मऊः भगवान शिव की उपासना के लिए सर्वोच्च सावन का महीना 14 जुलाई से शुरू गया है। सावन के पवित्र महीने में अगर कहीं अचानक भगवान शिव प्रकट हो जाएं तो शिवभक्तों की खुशी कई गुनी बढ़ जाती है। जी हां मऊ में सरजू नदी से डेढ़ फुट लंबा 1 फुट चौड़ा चांदी का शिवलिंग मिला है। खबर की जानकारी जैसे ही शिवभक्तों को हुई मौके पर भारी भीड़ जमा हो गई। सभी शिवलिंग का दर्शन करने लगे।

मामला मऊ जिले के सरयू नदी का है। यहां शनिवार को 11:00 बजे दिन में राम मिलन साहनी नामक व्यक्ति मातेश्वरी घाट के समीप स्नान करने सरजू नदी तट पर गया। स्नान करते समय नदी में उसे कुछ ठोस पदार्थ दिखाई दिया। बालू में उसने खुदाई किया तो उसे गोलाकार कुछ दिखाई दिया तो वह भयभीत हो गया। इस दौरान उसने नदी में मछली पकड़ रहे मल्लाह रामचंद्र निषाद और दीनानाथ निषाद को बुलाया। दोनों ने काफी देर मेहनत करके नदी में ठोस वस्तु की खुदाई किया। खुदाई में डेढ़ फुट लंबा और 1 फुट चौड़ा चांदी का शिवलिंग निकला तो सभी हैरान रह गए। शिवलिंग 30 किलो से ऊपर का बताया जा रहा है।

रामचंद्र निषाद की 14 वर्षीय पुत्री पूनम निषाद नदी तट पर आई और शिवलिंग की पूजा-अर्चना के बाद सिर पर उठाकर अपने घर लाई। चांदी का शिवलिंग होने के नाते मेला राम बाबा मंदिर के बगल में शिव मंदिर पर उसे रखा गया। शिवलिंग का ब्राह्मणों द्वारा वैदिक मंत्रोच्चारण के साथ अभिषेक किया गया। अभिषेक करने वाले ब्राह्मणों में श्याम बाबा प्रदीप कुमार पांडे, आनंद कुमार पांडे रहे।

रुद्राभिषेक होने के बाद श्याम बाबा ने पुलिस को सूचना दी।  सूचना पाकर एसआई केशो राम यादव, कांस्टेबल हरकेश आशीष कुमार मौके पर पहुंचे और श्याम बाबा के साथ शिवलिंग को थाने लाए। थाने में चांदी के शिवलिंग की  सूचना पर भारी संख्या में भक्तों की भीड़ थाने में दर्शन के लिए उमड़ पड़ी। सावन के पवित्र महीने में शिवलिंग को लेकर नगर में चर्चाओं का बाजार गर्म है। शिवभक्त अद्भुत चांदी के शिवलिंग पर शीश झुकाते रहे।

 

Content Writer

Ajay kumar