मौलाना फिरंगी महली का बयान, ''बकरीद पर गले ना मिलें, दूर से ही करें सलाम''

punjabkesari.in Friday, Sep 01, 2017 - 02:13 PM (IST)

लखनऊः लखनऊ के शाही इमाम मौलाना खालिद रशीद फिरंगी महली ने कुर्बानी को लेकर बड़ा बयान दिया है। मौलाना खालिद रशीद ने कहा है कि बकरीद पर सरकार को स्लॉटर हाउसों में कुर्बानी की इजाजत दे देनी चाहिए। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि इस बार लोग ईद की नमाज के बाद गले मिलने के बजाए सलाम के ज़रिए लोगो को मुबारकबाद दें।

सरकार स्लॉटर हाउस में कुर्बानी की दें इजाजत
शाही इमाम ने कहा है कि बकरे और छोटे जानवरों की कुर्बानी तो घर पर हो जाती है लेकिन बड़े जानवर की कुर्बानी घर पर मुश्किल से हो पाती है। इसलिए सरकार को स्लॉटर हाउसों में कुर्बानी की इजाजत दे देनी चाहिए। इसके साथ ही उन्होंने बाढ़ पीड़ितों के लिए ईद के खर्चे का 10 फीसदी दान करने की अपील भी की है।

स्वाइन फ्लू का बढ़ रहा खौफ इसलिए दूर से करें सलाम
इसके साथ ही मौलाना खालिद रशीद ने कहा है कि इस समय स्वाइन फ्लू काफी फैला हुआ है। उन्होंने कहा कि डॉक्टरों का मानना है कि की गले मिलने से ये बीमारी फैलती है इसलिए बकरीद की नमाज़ के बाद गले मिलने के बजाए सलाम के ज़रिए लोगो को मुबारकबाद दें।

सभी धर्मों का रखे मान
इसके साथ ही उन्होंने लोगों से अपील की है कि कुर्बानी के दौरान वेस्ट को रोड और गलियों में फेकने के बजाए सरकार द्वारा तय की गई जगहों पर ही फेंके। जिससे किसी तरह की बीमारी न फैले। इसके साथ ही कुर्बानी करते वक्त इस बात का ख्याल रखें की किसी के मज़हब का अनादर न हो।