आरक्षण के सम्बन्ध में संघ का बयान दुर्भाग्यपूर्ण: मायावती

punjabkesari.in Saturday, Jan 21, 2017 - 10:44 AM (IST)

लखनऊ: बहुजन समाज पार्टी (बसपा) की अध्यक्ष मायावती ने राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ (आरएसएस) के प्रवक्ता एवं प्रचार प्रमुख मनमोहन वैद्य के आरक्षण सम्बन्धी बयान की तीखी आलोचना की है। मायावती ने यहां जारी बयान में कहा कि वैद्य के बयान से साफ हो गया है कि संघ और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) जैसे उसके समर्थक संगठनों का नजरिया आरक्षण विरोधी है। आरक्षण से दलितों और पिछड़े वर्ग का सामाजिक, शैक्षणिक और आर्थिक स्तर में सुधार हो रहा है। संघ और उसके समर्थक संगठन आरक्षण को समाप्त करने की साजिश कर इन वर्गों का विकास रोकना चाहते हैं। उन्होंने कहा कि आरक्षण समाप्त करने की कोशिश को किसी हालत में बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। इसका खामियाजा भाजपा को चुनाव में भुगतना पड़ेगा।

कांग्रेस ने भी वैद्य के बयान की आलोचना की
उधर, कांग्रेस ने भी वैद्य के बयान की आलोचना की है। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और सांसद पी एल पुनिया ने वैद्य के बयान को संविधान विरोधी तक बता दिया। पुनिया ने कहा कि संघ की नीयत दलितों और पिछड़ों के प्रति साफ नहीं है, इसलिए आरक्षण को समाप्त करने के सम्बन्ध में समय-समय पर बयान आते रहते हैं। उन्होंने कहा कि आरक्षण को समाप्त करने की कोशिश सफल नहीं होने दी जाएगी।

मोहन भागवत ने आरक्षण को लेकर दिया था विवादित बयान
दूसरी ओर, भाजपा के एक वरिष्ठ नेता ने नाम नहीं छापने की शर्त पर कहा कि चुनाव से पहले ही संघ की ओर से आने वाले इस तरह के बयानों पर प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी को गौर करना चाहिए। बिहार विधानसभा के ठीक पहले संघ प्रमुख मोहन भागवत ने आरक्षण को लेकर विवादित बयान दिया था। कुछ लोगों का मानना है कि भागवत के बयान से बिहार विधानसभा के चुनाव में भाजपा का नुकसान हुआ था। गौरतलब है कि राजस्थान में आरक्षण के सम्बन्ध में वैद्य के दिए बयान से राजनीतिक बवंडर उठ खड़ा हुआ है, हालांकि वैद्य ने बाद में कहा कि वह आरक्षण के पक्ष में हैं।

UP Political News की अन्य खबरें पढ़ने के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें