शिवपाल को मिले मायावती के बंगले पर कांग्रेस का कटाक्ष, कहा-BJP ने दिया मदद का इनाम

punjabkesari.in Friday, Oct 12, 2018 - 08:20 PM (IST)

लखनऊ: समाजवादी पार्टी(सपा) अध्यक्ष अखिलेश यादव से नाराज होकर समाजवादी सेक्युलर मोर्चा गठित करने वाले शिवपाल सिंह यादव को उत्तर प्रदेश की भाजपा सरकार ने पूर्व मुख्यमंत्री मायावती द्वारा खाली किया गया बंगला आवंटित किया है। शिवपाल का नया पता 6, लाल बहादुर शास्त्री मार्ग, लखनऊ होगा। मायावती ने पूर्व मुख्यमंत्रियों को आवंटित बंगलों से बेदखली के उच्चतम न्यायालय के आदेश के अनुपालन में इसे खाली किया था।

कांग्रेस ने प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार के इस कदम को शिवपाल को भाजपा की ‘मदद’ का इनाम करार दिया है। वहीं, सत्तारूढ़ भाजपा का कहना है कि शिवपाल को वरिष्ठ सदस्य होने के नाते ही वह बंगला आवंटित किया गया है। इसमें कोई राजनीति नहीं है। बहरहाल, शिवपाल ने खुद को यह बंगला आवंटित किए जाने को तर्कसंगत बताते हुए कहा  कि खुफिया रिपोर्ट थी कि मुझे खतरा है, इसलिए हम चाहते थे कि सरकार हमें एक सुरक्षित मकान दे। उन्होंने कहा कि वह 5 बार के विधायक हैं। उन्हें यह मकान वरिष्ठ विधायक के तौर पर तमाम नियम-कायदों का पालन करने के बाद आवंटित हुआ है। शिवपाल के एक करीबी सूत्र ने बताया कि अभी तक विक्रमादित्य मार्ग पर आवंटित बंगले में रहने वाले शिवपाल अब अपने इस बंगले को मोर्चे के कार्यालय के तौर पर इस्तेमाल कर सकते हैं।

उल्लेखनीय है कि उच्चतम न्यायालय ने गत 7 मई को अपने आदेश में प्रदेश के सभी पूर्व मुख्यमंत्रियों को आवंटित बंगले खाली करने का आदेश दिया था। इसके अनुपालन में मायावती, मुलायम सिंह यादव, अखिलेश यादव, नारायण दत्त तिवारी तथा राजनाथ सिंह ने अपने-अपने सरकारी बंगले खाली किए थे। कांग्रेस के मीडिया समन्वयक राजीव बख्शी ने आरोप लगाते हुए कहा कि शिवपाल की भाजपा से सांठगांठ है। उन्हें सत्तारूढ़ पार्टी की मदद करने का इनाम मिला है। शिवपाल भाजपा के ही इशारे पर सपा से अलग हुए हैं। अब भाजपा ने उन्हें नया बंगला देकर उसका प्रतिफल दिया है। हालांकि भाजपा प्रवक्ता शलभमणि त्रिपाठी ने कहा कि शिवपाल बेहद वरिष्ठ विधायक है। सरकार ने वरिष्ठता देखकर ही उन्हें बंगला आवंटित किया होगा। इसमें किसी तरह की राजनीति नहीं है।

Anil Kapoor