‘एक देश एक चुनाव' BJP का पाखंड, बैलेट पेपर से हो चुनाव: मायावती

punjabkesari.in Sunday, Jun 23, 2019 - 04:50 PM (IST)

लखनऊः लोकसभा चुनाव में बीजेपी की जीत में धांधली का आरोप लगाते हुए बसपा सुप्रीमो मायावती ने कहा कि सत्तारूढ़ दल ने 'एक देश, एक चुनाव' का नया पाखंड शुरू किया है। पिछले लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने ईवीएम के जरिए लोकतंत्र और जनमत को हाईजैक करने का प्रयास किया और उसमें सफलता भी हासिल की। 

मायावती ने कहा कि अगर देश में लोकसभा एवं विधानसभा का आमचुनाव एक बार में एक साथ होगा तो फिर एक ही धांधली में बीजेपी का षड्यंत्र सफल हो जाएगा और देश विपक्ष-मुक्त होकर जातिवाद के अंधकार युग में चला जाएगा। बीजेपी की जीत में अगर धांधली आदि नहीं है और उसे भारी जनमत प्राप्त है तो फिर पार्टी समय-समय पर जनता के बीच जाने से क्यों डरती है और बैलेट पेपर से चुनाव कराने की व्यवस्था से क्यों कतरा रही है। उत्तर प्रदेश समेत देश के अन्य राज्यों से आए बसपा कार्यकर्ताओं ने अपने-अपने प्रदेशों में ईवीएम में गड़बड़ी के प्रति जन आशंकाओं को बैठक में रखा और इस बात पर आश्चर्य व्यक्त किया कि ईवीएम पूरी तरह से बीजेपी और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के इशारे पर कैसे काम कर रही है।

उन्होंने कहा कि चुनाव आयोग ने जिस प्रकार से हर स्तर पर बीजेपी के आगे घुटने टेके हैं उससे भी चुनाव की निष्पक्षता पर सवाल खड़े होने लगे हैं। देश की संवैधानिक संस्थाओं को इसका समाधान जरूर ढूंढना होगा। सभी राज्यों से एक ही आवाज आई है कि बीजेपी के पक्ष में जो एकतरफा चुनाव परिणाम आए हैं वे अप्रत्याशित और जनपेक्षा के विपरीत है, जो बिना किसी सुनियोजित गड़बड़ी तथा धांधली के संभव ही नहीं है। इसीलिए ईवीएम को हटाकार दुनिया के अन्य देशों की तरह ही बैलेट पेपर से चुनाव अपने देश में भी कराया जाना चाहिए।

Deepika Rajput