एेतिहासिक कर्जन पुल को बचाने के लिए महापौर ने उठाई आवाज, मोदी-योगी को लिखा पत्र

punjabkesari.in Saturday, Oct 28, 2017 - 01:12 PM (IST)

इलाहाबाद(सैय्यद रज़ा): इलाहाबाद की महापौर अभिलाषा गुप्ता ने शहर के सबसे पुराने और सबसे ऊंचे कर्जन पुल को राष्ट्रीय धरोहर घोषित करने की मांग की है। बता दें कि यह पुल अंग्रेजी हुकूमत के जमाने में लॉर्ड कर्जन ने बनाया था। इस पुल को स्काई वॉक भी कहा जाता है।

अभिलाषा गुप्ता ने इस पुल को बचाने के लिए और राष्ट्रीय धरोहर घोषित करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और पर्यटन विभाग की मंत्री रीता बहुगुणा जोशी को पत्र लिखा है। जिसके चलते अभिलाषा को शहरवासियों का साथ भी प्राप्त हो रहा है।

महापौर का कहना है कि रेलवे इस पुल को तोड़ना चाहता है। ऐसे में इस ऐतिहासिक पुल को बचाने की जरुरत है। इस पुल से इतिहास की कई यादें जुड़ी है, जो नई पीढ़ी के लिए जानना आवश्यक है। इस पुल का सौंदर्यकरण होना चाहिए और सरकार को इस पुल को राष्ट्र धरोहर घोषित करना चाहिए।

गौरतलब है कि अवध से इलाहाबाद पहुंचना लोगों के लिए टेढ़ी खीर होता था। इस परेशानी को देखते हुए लार्ड कर्जन ने इलाहाबाद में गंगा नदी के ऊपर एक ब्रिज की योजना बनाई। 1904 में कर्जन ब्रिज बनकर तैयार हुआ। रेल और सड़क यातायात वाले इस ब्रिज के निर्माण के बाद अयोध्या, लखनऊ, फैजाबाद, सीतापुर, गोंडा, सुल्तानपुर जिलों से इलाहाबाद की पहुंच आसान हुई। 1998 में इस ब्रिज को बंद कर दिया गया। ब्रिज पुराना और जर्जर हो गया। 1998 में इस ब्रिज से आखिरी ट्रेन गंगा गोमती चली थी।