'स्वच्छ भारत मिशन' को पलीता लगा रहा MDA, जलभराव और गंदगी से लोगों का जीना हुआ मुहाल

punjabkesari.in Sunday, Jan 17, 2021 - 04:50 PM (IST)

मुरादाबाद: एक तरफ केंद्र सरकार राष्ट्रीय स्तर पर ‘स्वच्छ भारत मिशन’ चला रही है। जिसका उद्देश्य गलियों, सड़कों तथा अधोसंरचना को साफ-सुथरा करना और कूड़ा साफ रखना है। लेकिन सरकार का यह सपना कैसा पूरा हो सकेगा, जब विकास प्राधिकरण ही स्वच्छ भारत मिशन को पलीता लगाने में जुटा हो। जिसका जीता जागता उदाहरण यूपी के मुरादाबाद में देखने को मिला है।


लोगों में बीमारियां फैलने जैसी आशंका
बता दें कि सेक्टर 13 पॉश इलाके में नालियां पूरी तरह से टूट चुकी है और पानी सड़कों पर जमा हो रहा है। जिससे स्थानीय लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। लोगों में बीमारियां फैलने जैसी आशंका घेरे हुए है। इतना ही नहीं कई बार तो लोगों के घरों में सांप भी घुस जाते हैं।


MDA का खामियाजा भुगत रहे लोग
स्थानीय लोगों की मानें तो कई बार विकास प्राधिकरण से इस बाबत अवगत करा चुके हैं लेकिन अभी तक किसी ने सुध नहीं ली। जिसका खामियाजा लोगों को भुगतना पड़ रहा है। शुरू में तो प्राधिकरण द्वारा कूड़े दान भी रखवाए गए थे लेकिन प्रतिदिन नालियां साफ नहीं किए जाने तथा कूड़े नहीं उठाए जाने के कारण कूड़ा और पानी सड़कों पर फैला हुआ है। ब्लाक होने के कारण कई गांवों का भी पानी आता है।


स्थानीय निवासी सुधीर कुमार राजपूत और सूरज पाल सिंह ने बताया कि 15 दिन से अधिक हो गए सेक्टर की लाइटें खराब हो गई हैं विभाग से अवगत भी करा दिया गया है लेकिन अभी तक ठीक नहीं हो सकी हैं। जिसके कारण रात में काफी समस्या उठानी पड़ती है। उन्होंने बताया कि कई बार प्राधिकरण के डॉक पटल अजय बाबू से भी इस बाबत अवगत करा चुके हैं लेकिन कोई ध्यान नहीं दे रहा है।   

 

Umakant yadav