UP में कोरोना की चेन को तोड़ने में मेडिकल टेस्टिंग की है महत्वपूर्ण भूमिका: योगी

punjabkesari.in Saturday, Oct 10, 2020 - 05:25 PM (IST)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने राज्य (State) में टेस्टिंग कार्य पूरी सक्रियता से संचालित करने का निर्देश देते हुए कहा कि कोविड-19 के संक्रमण की चेन को तोड़ने में मेडिकल टेस्टिंग की महत्वपूर्ण भूमिका है। 

योगी शनिवार को यहां अपने सरकारी आवास पर एक उच्चस्तरीय बैठक में अनलॉक व्यवस्था की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने कहा कि कोविड-19 के संक्रमण के चेन को तोड़ने में मेडिकल टेस्टिंग की महत्वपूर्ण भूमिका है। इसके लिऐ राज्य में टेस्टिंग कार्य पूरी सक्रियता से संचालित किया जाए। उन्होंने राज्य में प्रतिदिन एक लाख 76 हजार से अधिक टेस्ट की क्षमता अर्जित किए जाने पर संतोष व्यक्त करते हुए कहा कि टेस्टिंग कार्य में और तेजी लायी जाय। प्रदेश में शुक्रवार तक कोविड-19 के करोड़ 17 लाख 26 हजार 75 टेस्ट सम्पन्न हो चुके हैं।

मुख्यमंत्री ने कोविड-19 के मद्देनजर हाई रिस्क ग्रुप को लक्षित करते हुए बेहतर चिकित्सा व्यवस्था सुनिश्चित किए जाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा है कि इम्यून सिस्टम को सुद्दढ़ करने के सम्बन्ध में लोगों को निरन्तर जागरूक किया जाए। उन्होंने कहा कि कोविड चिकित्सालय की व्यवस्थाओं को चुस्त-दुरुस्त बनाया जाय। सभी चिकित्सालयों में वरिष्ठ चिकित्सकों द्वारा नियमित राउण्ड लिया जाए। उन्होंने गोरखपुर, वाराणसी, आजमगढ़, प्रयागराज तथा मेरठ में विशेष सतकर्ता बरतने के निर्देश देते हुए कहा कि इन जिलों की चिकित्सा व्यवस्था को सुद्दढ़ किया जाए। उन्होंने लखनऊ में रिकवरी दर बढ़ाने के लिए कारगर रणनीति तैयार करने के निर्देश भी दिए।       

योगी ने कहा कि आज से स्वच्छता तथा सेनिटाइजेशन का विशेष अभियान प्रारम्भ हो रहा है, जो आगामी 16 अक्टूबर तक संचालित रहेगा। उन्होंने कहा कि यह सुनिश्चित किया जाए कि अभियान के दौरान साफ-सफाई, सेनिटाइजेशन, एन्टीलार्वा रसायनों के छिड़काव का कार्य हर गांव, शहर, स्कूल, संस्था आदि में हो। उन्होंने अभियान में संचालित विभिन्न गतिविधियों की गहन मॉनिटरिंग किए जाने के भी निर्देश दिए हैं।  उन्होंने कहा कि 15 अक्टूबर को विश्व हैण्ड वॉश डे के अवसर पर विशेष अभियान संचालित किया जाए। उन्होंने कहा कि 11 अक्टूबर को आयोजित की जा रही सम्मिलित राज्य/प्रवर अधीनस्थ सेवा (प्रारम्भिक) परीक्षा-2020 को सुचारु ढंग से सम्पन्न कराने के लिए सभी आवश्यक प्रबन्ध सुनिश्चित किए जाएं।       

सीएम ने कहा कि नवरात्रि के अवसर पर 17 से 25 अक्टूबर तक महिलाओं तथा बालिकाओं की सुरक्षा व सम्मान के मद्देनजर विशेष अभियान प्रभावी ढंग से संचालित किया जाए। उन्होंने नवम्बर में यातायात सुरक्षा के सम्बन्ध में विशेष अभियान संचालित करने के निर्देश भी दिए। उन्होंने कहा कि मुनाफाखोरी करने वाले तत्वों पर निगाह रखते हुए यह सुनिश्चित किया जाए कि जनता को सब्जी समेत सभी आवश्यक खाद्य सामग्री उचित मूल्य पर प्राप्त हो। उन्होंने कहा कि पराली न जलाने के सम्बन्ध में लोगों को जागरूक करते हुए बताया जाए कि यह प्रदूषण का कारण बनता है। लोगों को यह भी जानकारी दी जाए कि पराली को गड्ढ़े में भरकर इसका उपयोग कम्पोस्ट खाद तैयार करने में किया जा सकता है।

Umakant yadav