नीदरलैंड की महारानी पहुंची मेरठ, वेस्टर्न ड्रेस पहने भारतीय भाषा में कहा-नमस्ते

punjabkesari.in Tuesday, May 29, 2018 - 07:25 PM (IST)

मेरठः मेरठ के स्पोटर्स कारोबार को देखने के लिए नीदरलैंड की महारानी मैक्सिमा आज मेरठ पहुंची। यहां उन्होंने अपनी सादगी व मृदु व्यवहार से लोगोें का दिल जीत लिया। वैसे तो महारानी मैक्सिमा ने वेस्टर्न ड्रेस पहनी थी, लेकिन उन्होंने यहां के लोगों से भारतीय भाषा में नमस्ते और धन्यवाद शब्दों का उपयोग कर सब के दिलों को छू गई। 

कड़ी सुरक्षा के बीच महारानी मैक्सिमा आज लिसाड़ी गांव में छोटे स्तर पर स्पोर्ट्स कारोबार को देखने पहुंची। इस दौरान कार से उतरकर करीब 400 मीटर पैदल चलकर वह आयोजन स्थल तक पहुंची। रास्ते में मिले कुछ लोगों से उन्होंने वार्तालाप भी किया। बातचीत के लिए एक ट्रांसलेटर उनके साथ था।

भीषण गर्मी होने के बाद भी महारानी संकरी गलियों में लोगों से बातचीत करने में पीछे नहीं रहीं। उन्होंने रास्ते में वृद्ध महिलाओं से हाथ भी मिलाया। इसके साथ ही स्टाफ ने भी लोगों को उनसे मिलने में पूरा सहयोग किया। इस दौरान उन्होने मेरठ में बनने वाली पिंक बाॅल को भी देखा कि वह कैसी बनाई जाती है और उसकी भी जानकारी ली। 

इस दौरान उन्होंने बैंक अकाउंट, कैशलेस ट्राजेक्शन और लोन लेने के बाद हुए फायदे के बारे में पूछताछ की। छोटे कारीगरों को लोन देने वाली फाइनेंस कंपनी एवाइइ (आय) से भी महारानी मैक्सिमा ने रिपोर्ट तलब की। भुगतान कैश होता है या खाते में, लोन लेने के बाद क्या फायदे हुए, कितने लोगों को रोजगार से जोड़ा, कितनी कमाई हो जाती है, घर से बैंक कितनी दूर है, किस बैंक में खाता है जैसे सवाल महारानी ने लोगों से किए। इस मौके पर कारीगरों के एक प्रतिनिधिमंडल ने महारानी मैक्सिमा को क्रिकेट बल्ला, गेंद और ग्लब्स भेंट किए ।

Ruby