मेरठः कोविड-19 अस्पताल में अव्यवस्थाओं का पलड़ा भारी, 3 वायरल वीडियो में शर्मनाक तस्वीरें आईं सामने

punjabkesari.in Sunday, May 10, 2020 - 03:50 PM (IST)

मेरठः उत्तर प्रदेश में खतरनाक कोरोना वायरस का संक्रमण तेजी बढ़ता जा रहा है। ऐसे में प्रदेश की योगी सरकार संक्रमण को नियंत्रण में करने के लिए लगातार प्रयास कर रही है। इसी बीच UP के मेरठ मेडिकल कॉलेज का तीन वीडियो वायरल हुआ है। जो कि कोविड-19 अस्पताल और क्वारंटाइन सेंटर में अव्यवस्थाओं को लेकर शर्मनाक तस्वीर पेश करता है।

बता दें कि इस वीडियो के वायरल होनो के बाद जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग चौतरफा घिर गया है। मेडिकल कॉलेज से शनिवार को संक्रमित मरीज ने तीन वीडियो और एक ऑडियो जारी कर यहां की अव्यवस्थाओं को सबके सामने लाकर रख दी।

शास्त्रीनगर एच-ब्लॉक निवासी किराना कारोबारी की कोरोना रिपोर्ट तीन दिन पहले पॉजिटिव आई थी। तब से वह मेडिकल अस्पताल के कोरोना वार्ड में आइसोलेट हैं। सेंट्रल मार्केट के व्यापारी नेता विनोद अरोड़ा ने मोबाइल पर बातचीत कर उनका हाल जाना। मरीज ने उनसे कहा, यहां वार्ड में गंदगी है। डॉक्टर नहीं आते। कोई आता है तो वह कहता है कि मैं डॉक्टर नहीं हूं। तीन दिन से मैंने सांस की दिक्कत बता रखी है, लेकिन दवाई उपलब्ध नहीं हो पाई। वार्ड में करीब 35 कोरोना मरीज भर्ती हैं। इनके लिए चार टॉयलेट हैं। उनमें भी साफ-सफाई नहीं रहती। खाने का कोई समय तय नहीं है।

4 साल से नहीं खुली थी बिल्डिंग, मरीज ने खुद लगाई झाड़ू
यह वीडियो ट्रांसलेम एकेडमी में बनाए गए क्वारंटाइन सेंटर की है। जहां संक्रमित व्यापारी के परिवार के 12 सदस्यों को पुरानी बिल्डिंग में क्वारंटाइन किया गया है। क्वारंटाइन व्यक्ति ने फोन पर बताया कि जहां उन्हें रखा गया है, वह बिल्डिंग चार साल से नहीं खुली। फर्श पर धूल जमी थी। खुद झाड़ू लगाई, तब कमरों में जा सके। टॉयलेट सड़े हुए हैं। कमरों की हालत अच्छी नहीं है। । गैलरी में जहां-तहां सामान रखा है। एक छोटे कमरे में तीन-तीन बेड पड़े हैं। पीने के पानी की व्यवस्था नहीं है। सेंटर पर तैनात लोगों ने अंदर जाने से मना कर दिया है।

नहीं मिला O2 मरीज की तड़पकर हो गई मौत
दूसरे वीडियो में दिखाया गया कि नंबर एक में दिखाए गया मरीज थोड़ी देर बाद ही अपने बेड पर लेटा था। उसके ऊपर सफेद चादर ढंकी हुई थी। वीडियो बनाने वाला शख्स बता रहा है कि इस मरीज को तीन घंटे पहले लाया गया था। उसे सांस की दिक्कत थी। उसे ऑक्सीजन मुहैया नहीं कराई गई। उसकी तड़पकर मौत हो गई है।

DM ने लिया संज्ञान, बनाई जांच कमेटी
इस विषय में जिलाधिकारी अनिल ढींगरा ने कहा कि वायरल ऑडियो का संज्ञान लेकर जांच कमेटी बना दी है। CMO डॉ. राजकुमार चौधरी और डिविजनल सर्विलांस अधिकारी डॉ. अशोक तालियान खुद मेडिकल जाकर इसकी जांच करेंगे। इस प्रकरण के जिम्मेदार अधिकारियों-कर्मचारियों का उत्तदायित्व भी जांच कमेटी निर्धारित करेगी।

 

 

 

 

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

Moulshree Tripathi

Recommended News

Related News

static