Meerut News: हवाई यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए बड़ी खुशखबरी, जल्द शुरू होगी 19 सीटर विमान की उड़ान

punjabkesari.in Friday, Jan 06, 2023 - 12:14 PM (IST)

Meerut News: उत्तर प्रदेश (UP) के मेरठ (Meerut) में हवाई यात्रा (Air travel) करने वाले यात्रियों के लिए एक बड़ी खुशखबरी (Good News) है। जहां पर परतापुर हवाई पट्टी (Partapur airstrip) से लखनऊ (Lucknow) तक 19 सीटर विमान (19 seater aircraft) की उड़ान का रास्ता साफ हो गया है। बहुत जल्द वहां से उड़ान (flight) शुरू हो जाएगी और इसके लिए कंपनी का भी चयन (selection) हो गया है।



बता दें कि 22 दिसंबर को राज्यसभा सदस्य डॉ. लक्ष्मीकांत वाजपेयी ने नागर विमानन मंत्री (civil aviation minister) से मेरठ से लखनऊ-इलाहाबाद के लिए हवाई उड़ान शुरू करने की मांग की थी। उन्होंने कहा था कि 72 सीटर विमान (72 seater aircraft) उड़ाए जाने के लिए 2 हजार मीटर हवाई पट्टी (2 thousand meter runway) चाहिए, ऐसे में जहां से छोटे विमान (small aircraft) उड़ाए जाने चाहिए।

यह भी पढ़ेंः UP Weather News : यूपी में शीतलहर का प्रकोप जारी, मौसम विभाग ने दी 8 जनवरी तक कोल्ड डे और घने कोहरे की चेतावनी

डॉ. वाजपेई की मांग पर नागर विमानन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया (Jyotiraditya Scindia) ने गुरुवार को पत्र लिखकर कहा है कि मेरठ हवाई अड्डे (Meerut Airport) का स्वामित्व भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (Ownership Airports Authority of India) के पास है। इसको 50 सीटर विमानों के आरसीएस (RCS) उड़ानों के लिए चुना गया था।



हवाई उड़ान जल्द शुरू होने की है संभावना
दरअसल, मेरठ हवाई अड्डे के विकास के लिए भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण द्वारा राज्य सरकार से 300 एकड़ अतिरिक्त भूमि (surplus land) देने का अनुरोध (request) किया गया था, जो अब तक राज्य सरकार द्वारा प्रदान नहीं की गई है। 9वीं परियोजना मूल्यांकन समिति (PEC) में इसके विकास के लिए कोई निधि प्रदान नहीं की गई है।

यह भी पढ़ेंः Kanpur में कड़ाके की ठंड का सितम जारी, पिछले 24 घंटे में Heart Attack और ब्रेन हेमरेज से 25 की मौत

ऐसे में उड़ान 4.2 के तहत 19-सीटर विमान के माध्यम से RCS उड़ानों के प्रचालन के लिए मैसर्स बिग चार्टर्स प्राइवेट लिमिटेड (selected airline operator) का चयन किया गया है, जो जल्द ही चालू होने की संभावना है। जो भी प्रक्रिया होगी, उसे जल्द पूरी कराकर उड़ान शुरू कराई जाएगी। 

Content Editor

Pooja Gill