मेरठ में माहौल बिगाड़ने की कोशिश: होली का चंदा मांगने पर दो समुदायों के बीच बवाल, सुरक्षा बल तैनात

punjabkesari.in Monday, Mar 06, 2023 - 08:47 PM (IST)

मेरठ: उत्तर प्रदेश में मेरठ के ब्रह्मपुरी थाना क्षेत्र में होली का चंदा लेने को लेकर दो समुदायों के लोग आमने सामने आ गए। इस बवाल में मारपीट, पथराव की घटना के अलावा कांच की बोतलें भी फेंकी गई है, जिससे दोनों पक्षों से आधा दर्जन से अधिक लोग घायल हो गए हैं। मामले में 3 लोगों को हिरासत में लिया गया है। फिलहाल मौके पर भारी पुलिस बल तैनात किया गया है।

रविवार रात हुयी इस घटना में आरोप है कि एक समुदाय के लोगों ने मोहित और अरुण के साथ मारपीट का विरोध करने पर दूसरे समुदाय के आरोपियों ने घर में घुसकर महिला से छेड़छाड़ की जिससे क्षेत्र में सांप्रदायिक तनाव हो गया। गौरतलब है कि यहां पिछले 50 साल से पीपल के पेड़ के नजदीक होली दहन का कार्यक्रम होता चला आ रहा है। रात में भी कुछ लोग यहां होली का चंदा ले रहे थे। तभी उनका दूसरे समुदाय के लोगों के साथ विवाद हो गया। बताया गया है कि कथित तौर पर अपमानजनक टिप्पणी करने के बाद दोनों पक्षों में हाथापाई हो गई। बात बढ़ती ही चली गई और देखते ही देखते वहां पथराव भी शुरू हो गया।

एसपी सिटी पीयूष सिंह ने कहा कि घटना के सही कारणों का पता लगाया जा रहा है। आसपास के सीसीटीवी कैमरों की भी मदद ली जाएगी। घटना में दो युवकों के घायल होने की सूचना है जिनको उपचार के लिए अस्पताल भेजा गया है। मेरठ में जिस इलाके में यह घटना हुई है वो साम्प्रदायिक विवाद को लेकर काफी कुख्यात है। इस इलाके की सवेंदनशीलता ऐसी है कि दो दिन पहले ही खासकर होली शब बारात को लेकर पुलिस प्रशासन ने यहां शांति समिति की बैठक में काफी कड़े निर्देश जारी किए थे। भूमिया के पुल और शारदा रोड के इस इलाके में मामूली बातों पर सांप्रदायिक टकराव की कई घटनाएं सामने आती रही है।

Content Writer

Mamta Yadav