वाराणसी में 17 अप्रैल से जी-20 देशों के कृषि वैज्ञानिकों की बैठक, वैज्ञानिक और विशेषज्ञ किए गए आमंत्रित

punjabkesari.in Sunday, Apr 09, 2023 - 05:39 PM (IST)

वाराणसी: वर्ष 2023 में जी-20 की अध्यक्षता कर रहे भारत ने देश के विभिन्न शहरों में जी-20 बैठकों की योजना बनाई है जिसमें सिफर् वाराणसी में ही जी-20 की पांच बैठकें आयोजित की जायेंगी। इस श्रृंखला की पहली बैठक 17-19 अप्रैल को यहां होटल ताज गंगा में होगी। आधिकारिक सूत्रों ने रविवार को बताया कि यह कृषि प्रमुख वैज्ञानिकों (एमएसीएस) की बैठक होगी जिसमें जी-20 सदस्य देशों के वरिष्ठ अधिकारी, नीति निर्माता, वैज्ञानिक और विशेषज्ञ आमंत्रित किये गये हैं जो देश और अंतररष्ट्रीय संगठन कृषि में अनुसंधान एवं विकास प्राथमिकताओं पर चर्चा करने, पहचान करने और सहयोग को मजबूत करने के लिए भाग लेंगे।
PunjabKesari
इस वर्ष एमएसीएस की थीम जी-20 थीम ‘वन अर्थ-वन फैमिली-वन फ्यूचर' के तहत स्वस्थ लोगों के लिए सतत कृषि और खाद्य प्रणाली है। एमएसीएस के दौरान चर्चा के महत्वपूर्ण क्षेत्रों में खाद्य सुरक्षा और पोषण के लिए स्थायी कृषि और खाद्य प्रणालियों में वैज्ञानिक नवाचारों की भूमिका, बाजरा और प्राचीन खाद्यान्न को बढ़ावा देना, लचीला और प्रकृति-सकारात्मक कृषि, डिजिटल कृषि और कृषि अनुसंधान एवं विकास में सार्वजनिक-निजी भागीदारी शामिल हैं।
PunjabKesari
कार्यक्रम में प्रतिनिधियों का सारनाथ भ्रमण, गंगा आरत और व्यापार सुविधा भी शामिल है। बैठक राज्य सरकार और जिला प्रशासन की सक्रिय भागीदारी और समर्थन के साथ सचिव, डेयर और महानिदेशक, आईसीएआर की अध्यक्षता में आयोजित की जाएगी। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tamanna Bhardwaj

Recommended News

Related News

static