आगरा और कानपुर में पारा 46 डिग्री के पार: अभी और कहर बरपाएगी गर्मी, पश्चिमी उत्तर प्रदेश के 8 जिलों में रेड अलर्ट

punjabkesari.in Sunday, May 19, 2024 - 08:45 AM (IST)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में अगले चार दिन और गर्मी कहर ढाएगी। मौसम विभाग के मुताबिक लू का प्रकोप बढ़ेगा। करीब सभी जिलों के लिए अलर्ट जारी किया गया है। पश्चिमी उम्र के आठ जिलों के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है। शनिवार को सबसे गर्म आगरा और कानपुर रहा। कानपुर (एयर फोर्स) का तापमान 46.9 डिग्री दर्ज किया जबकि आगरा में पारा 46.5 डिग्री घर रहा। बुंदेलखंड के कई जिलों का तापमान भी इसी के आसपास रहा।

Lucknow Weather Today: गर्म हवा के थपेड़ों से लखनऊ बेहाल, अगले 15 दिन कहर  बरपाएगी गर्मी...जानें आज का हाल | News Track in Hindi

छह साल में पहली बार 44 के ऊपर रहा लखनऊ का तापमान
मौसम वैज्ञानिक एम दानिश ने बताया कि अगले चार दिन तक तापमान में वृद्धि का अनुमान है। लखनऊ में 2018 से अब तक मई के महीने में शनिवार को सबसे अधिक तापमान 44.2 डिग्री सेल्सियस रहा। उनका कहना है कि ज्यादातर जिलों में 19 से 21 मई के बीच तापमान 1 से 2 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ेगा। इन चार दिनों में हवाओं की रफ्तार भी तेज होगी जिसकी वजह से लू का असर रहेगा। लू के मद्देनजर जिलों को रेड, ऑरेंज और येलो जोन में बांटकर अलर्ट जारी किया गया है। रेड जोन में बागपत, गाजियाबाद,गौतमबुद्धनगर, मथुरा, आगरा और आसपास के कुछ जिले हैं। मेरठ, हापुड. अलीगढ़, हाथरस, एटा, फिरोजाबाद, मैनपुरी, इटावा, औरैया, जलौन, हमीरपुर, महोबा, झांसी, कन्नौज और आसपास के जिलों को ऑरेंज जोन में रखा गया है।

मौसम विभाग ने जारी किया इन राज्यों में 'लू' का अलर्ट

केरल में भारी बारिश का पूर्वानुमान
तिरुवनंतपुरम। भारत मौसम विभाग ने शनिवार को आने वाले दिनों में केरल में अत्यधिक भारी बताया है। 19 और 20 मई के लिए राज्य के पचनममिऔर जीरे और तिरुवनंतपुरम, कोल्लम अला और एनलम के लिए आज अलर्ट जारी किया गया है। 21 मई के लिए में जरी किया और कहा कि उनमें से कुछ में रेड अलर्ट के समान बारिश होने की आशंका है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Ajay kumar

Related News

static