मौसम विभाग ने जारी किया ऑरेंज अलर्ट, यूपी के इन जिलों में तेज आंधी के साथ बारिश की चेतावनी

punjabkesari.in Saturday, May 30, 2020 - 07:41 PM (IST)

लखनऊः कोरोना संकट से जूझ रहे देश में मौसम का बदलता मिजाज भी संकट का दूसरा पर्याय बन गया है। कभी आसमान से बरसते आग के गोले तो कभी आंधी-बारिस। वहीं मौसम विभाग ने एक बार ‌फिर उत्तर प्रदेश में लखनऊ समेत कई इलाकों में तेज आंधी और बारिश की चेतावनी जारी की है। विभाग के अनुसार प्रदेश में 2 जून तक बारिश के साथ आंधी व तूफान का कहर जारी रहेगा।

बता दें कि शनिवार से लेकर 2 जून तक लखनऊ के साथ ब्रज और रुहेलखंड के 20 जिलों के लिए मौसम विभाग ने चेतावनी भी जारी की है। पूर्वी उत्तर प्रदेश में हल्के बादल छाए रहने की संभावना है। कहीं-कहीं हल्की बारिश भी हो सकती है। हवा सामान्य व सामान्य से तेज गति से पूर्वी चलने की संभावना है। बता दें कि प्रदेश में शुक्रवार देर शाम पश्चिमी UP में अचानक मौसम बिगड़ गया था। तूफान के कारण दो लोगों की मौत हो गई। दर्जनों लोग पेड़ गिरने से घायल हो गये। आगरा में सर्वाधिक नुकसान हुआ है।

वहीं मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी करते हुए कहा है कि प्रदेश में आज से दो जून तक 60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से आंधी चल सकती है। इसके साथ ही बारिश भी होगी। प्रदेश में इसके साथ ही कुछ जगहों पर ओले पड़ने की भी संभावना है। इस दौरान उत्तर प्रदेश में आंधी और बारिश का सिलसिला जारी रहेगा।

ये जिले होंगे प्रभावित
यूपी में चल रही तपिश अभी चरम पर भी नहीं पहुंची थी कि कई जिले शुक्रवार को आंधी-बारिश की वजह से प्रभावित हुए हैं। इस बदले मौसम की वजह से प्रदेश से तपिश विदा हो गई। शुक्रवार को प्रदेश में सिर्फ इटावा (43.8), बांदा(41) तथा झांसी 40.6) ही ऐसे जिले थे, जहां तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के ऊपर था. बाकी किसी भी शहर में पारा 40 तक नहीं चढ़ सका। मुजफ्फरनगर में तो पारा 30 डिग्री तक आ गिरा है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

Moulshree Tripathi

Recommended News

Related News

static