प्रयागराज की सड़कों पर जल्द ही दौड़ती हुई नजर आएगी मिनी मेट्रो, जानिए क्या-क्या हैं सुविधाएं

punjabkesari.in Friday, Dec 17, 2021 - 05:22 PM (IST)

प्रयागराज: स्मार्ट सिटी प्रयागराज में डिजिटल इंडिया की झलक जल्द देखने को मिल सकती है। 25 इलेक्ट्रिक बसें प्रयागराज लाई जा चुकी हैं। इन इलेक्ट्रिक बसों को मिनी मेट्रो के नाम से संबोधित किया जा रहा है। हाईटेक सुविधा से लैस यह सभी इलेक्ट्रिक बस प्रयागराज की सड़कों पर जल्द ही दौड़ती हुई नजर आएंगी।

इन इलेक्ट्रिक बसों में वह सभी सुविधाएं हैं, जो मेट्रो ट्रेन में देखी जाती है और इन बसों में मेट्रो ट्रेन की तरह उद्घोषणा सुनाई पड़ेगी। इसमें अगले आने वाले हर स्‍टॉपेज की जानकारी यात्रियों को साउंड और एक डिस्प्ले के माध्यम से मिलती रहेगी। पहली बार इन हाईटेक बसों में दिव्यांगों के लिए विशेष हाईटेक रोलिंग स्लोप भी बनाया गया है, जिससे किसी भी दिव्यांग को चढ़ाने या उतारने में कोई दिक्कत न हो। हाईटेक सुविधा से लैस इन इलेक्ट्रिक बसों में 5 सीसीटीवी कैमरे भी लगाए गए हैं, जिसकी मॉनिटरिंग प्रयागराज और लखनऊ ऑफिस में की जाएगी। मेडिकल किट के साथ हर सीट पर दो चार्जिंग प्वाइंट भी लगाया गया है। जिससे यात्री अपना मोबाइल चार्ज कर सकते हैं।

 

इसके साथ ही साथ ड्राइवर सीट के बगल एक डिस्प्ले स्क्रीन भी लगाई गई है, जिससे ड्राइवर बस के अंदर की गतिविधि भी देख सकता है। बस अपने निर्धारित रूट पर चल रही है या नहीं इसके लिए भी जीपीएस डिवाइस और अलार्म लगाया गया है, ताकि अगर बस किसी रास्ते भटक जाए तो उसके लिए भी अलार्म ड्राइवर को अलर्ट कर देगा। बस में एक साथ बैठने के लिए 28 सीटें हैं। इसमें दो सीटें दिव्यांगों के लिए आरक्षित हैं।

बस में म्यूजिक सिस्टम भी लगाया गया है। सुबह 6:00 बजे से रात्रि 8:00 बजे तक बस चलेगी। सारी बस ऑटोमेटिक और वातानुकूलित है। वहीं चालक के पास एक माइक भी लगाया गया है, जिससे वह यात्रियों से बात कर सकते हैं। एक बार चार्ज होने पर यह बस 40-70 की स्पीड से 120 किलोमीटर तक चलेगी । चार्ज खत्म होने के 20 किलोमीटर पहले से ही बस में बैटरी अलार्म बज जाएगा। जिससे ड्राइवर को यह सूचना मिल जाएगी की बस की बैटरी खत्म होने वाली है। बस का न्यूनतम किराया 10 रुपये जबकि अधिकतम किराया 50 रुपये बताया जा रहा है ।

इलेक्ट्रिक बस के एआरएम प्रशांत त्रिपाठी ने बताया कि आने वाली 18 तारीख को कुछ बसों का संचालन पांच रूट में किया जाएगा। हाईटेक सुविधा से लैस इन इलेक्ट्रिक बसों में किसी भी यात्री को कोई भी परेशानी ना हो इसके लिए भी विशेष ध्यान रखा गया है।

 

Content Writer

Tamanna Bhardwaj