दलित कांठ मामला: निजी मुचलके पर यूपी के पंचायतीराज मंत्री भूपेंद्र सिंह को मिली जमानत

punjabkesari.in Tuesday, Oct 01, 2019 - 04:13 PM (IST)

मुरादाबादः उत्तर प्रदेश के चर्चित मुरादाबाद कांठ दलित मंदिर प्रकरण में आरोपित उत्तर प्रदेश के पंचायतीराज मंत्री भूपेंद्र सिंह समेत 4 आरोपियों को मंगलवार को कोर्ट में पेश होना पड़ा। अदालत में पेश न होने पर उनके खिलाफ गैर जमानती वारंट जारी किए गए थे। आज अदालत में पेश होने पर वारंट निरस्त हुए।

उत्तर प्रदेश सरकार में कैबिनेट मंत्री भूपेंद्र सिंह समेत अन्य आरोपित बीजेपी नेता आज अपर सत्र न्यायाधीश द्वितीय(एडीजे-2) अनिल कुमार वशिष्ट की अदालत में पेश हुए। कैबिनेट मंत्री समेत अन्य नेता कटघरे में कुछ समय तक खड़े रहे। बाद में अधिवक्ता सुधीर गुप्ता की ओर से वारंट निरस्त कर उपस्थिति बताई गई। इस पर सभी आरोपियों को निजी मुचलके पर रिहा किया गया।

उल्लेखनीय है कि कांठ के गांव अकबरपुर चेंदरी में जून 2014 में दलितों के धार्मिक स्थल पर लाऊडस्पीकर हटाने को लेकर गहरा विवाद हो गया था। जिसके फलस्वरूप हिंदू संगठनों की ओर से महापंचायत का आयोजन किया गया था, लेकिन प्रशासन ने महापंचायत के आयोजन की अनुमति नहीं दी और उसमें शामिल होने जा रहे नेताओं को हिरासत में ले लिया था।

हिरासत में लिए गए कुछ बीजेपी नेताओं, कार्यकर्ताओं के साथ पुलिस द्वारा अमानवीय व्यवहार रवैया अपनाए जाने पर आक्रोशित भीड़ ने कांठ रेलवे स्टेशन पर जमकर पथराव किया। पथराव के दौरान मुरादाबाद के तत्कालीन जिलाधिकारी चंद्रकांत की आंख में गंभीर चोट लग गई थी। इसी मामले में विधायक रितेश गुप्ता भी पेश हुए थे।

Deepika Rajput