किसी भी होमगार्ड को बेरोजगार नहीं होने देंगे- मंत्री चेतन चौहान

punjabkesari.in Wednesday, Oct 16, 2019 - 12:38 PM (IST)

लखनऊ/ बागपतः यूपी पलिस में तैनात 25 हजार होमगोर्ड को नौकरी से हटाने से फैसला लिया गया है। इस पर यूपी के सैनिक कल्याण और होमगार्ड्स मंत्री चेतन चौहान ने कहा कि किसी भी होमगार्ड को बेरोजगार नहीं होने देंगे। रोटेशन के हिसाब से सभी होमगार्ड को काम मिलेगा। पुलिस महकमे से जो होमगार्ड हटाए भी जा रहे हैं उन्हें पुराने बजट के हिसाब से समायोजित करने का आग्रह भी किया गया है।

उन्होंने कहा कि पुलिस विभाग के अधिकारियों को सुझाव दिया है कि जो बजट 500 रुपए के हिसाब से पूरे साल भर का है। इस बजट में ही आप जितने होमगार्ड को ड्यूटी दे सकते हैं, दे दीजिए। फिर भी जो होमगार्ड हमारे पास वापस आएंगे उनकी ड्यूटियां लगाई जाएंगी। किसी को भी बेरोजगार नहीं किया जाएगा और न ही हटाया जाएगा।

मंत्री चेतन चौहान ने कहा कि वित्त विभाग ने होमगार्ड के लिए अलग से बजट देने में कुछ परेशानी जाहिर की थी, जिसके बाद यह समस्या पैदा हुई। उन्होंने बताया कि बातचीत के जरिए जल्द ही इस समस्या का हल निकाला जाएगा।

उन्होंने कहा कि ड्यूटी समाप्त होने का मतलब नौकरी समाप्त होना नहीं है। हमारे पास जो भी ड्यूटियां हैं, उन्हीं में सबको समायोजित किया जाएगा। इससे एक होमगार्ड को महीने में मिलने वाली ड्यूटी के दिन कम हो जाएंगे, वे बेरोजगार नहीं होंगे। मसलन पहले अगर एक होमगार्ड को महीने में रोटेशन में 25 दिन की ड्यूटी मिलती थी उसे अब नए रोटेशन में 14 से 15 दिन की ड्यूटी मिलेगी।

Tamanna Bhardwaj