मिर्जापुर में PM स्वनिधि योजना से पटरी कारोबारियों के बहुर रहे दिन: अनुप्रिया पटेल

punjabkesari.in Thursday, Jun 01, 2023 - 06:01 PM (IST)

मिर्जापुर: जिले में स्ट्रीट वेंडरों को प्रोत्साहित करने के लिए स्वनिधि महोत्सव का आयोजन किया गया। समारोह में पहुंची केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल ने रेहड़ी-पटरी कारोबारियों को संबोधित करने के बाद उन्हें सम्मानित किया। इस दौरान पत्रकारों से बात करते हुए कहा कि यहां पर हजारों कारोबारियों ने लाभ पाया है। आगे और कोशिश की जा रही है, जो लाभ से वंचित हैं उन्हें भी दिया जाएगा।

पटरी व्यवसायियों को प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना का लाभ मिल रहा
शहर में सड़क के पटरी पर दुकान लगा कर जीविकोपार्जन करने वाले कारोबारियों को आर्थिक सहायता देने के लिए पीएम स्वनिधि योजना शुरू की गई है जिसका तीन साल पूरे होने पर आज पीएम स्वनिधि महोत्सव का आयोजन किया गया। मिर्जापुर के सिटी क्लब के सभागार में भी स्वनिधि महोत्सव का कार्यक्रम किया गया। जिसमें मुख्य अतिथि के तौर पर मिर्जापुर की सांसद व केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल पहुंची। कार्यक्रम में पटरी व्यवसायियों को संबोधित किया साथ ही उन्हें सम्मानित किया। इस दौरान पत्रकारों से बात करते हुए कहा कि मिर्जापुर में पटरी व्यवसायियों को प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना का लाभ मिल रहा है। मिर्जापुर जनपद में 10000 के लोन लेने वाले 6000 से ज्यादा लोगों को मिला हैं। 20000 का लोन लेने वाले 12 सौ से अधिक लोग हैं। 50000 का लोन पाने वाले 50 से अधिक पटरी कारोबारी हैं। साथ ही कहा कि इसके साथ अन्य जो योजनाएं हैं भारत सरकार की उन्हें भी इन्हें दिया जाएगा।

पीएम स्वनिधि महोत्सव का किया गया आयोजनः दिव्या मित्तल जिलाधिकारी
जिलाधिकारी दिव्या मित्तल ने बताया कि कोरोना काल में सड़क के पटरी पर दुकान लगा कर जीविकोपार्जन करने वाले को आर्थिक सहायता देने के लिए पीएम स्वनिधि योजना तीन साल पूरे होने पर पीएम स्वनिधि महोत्सव का आयोजन किया गया। इसमें पटरी कारोबारी को उनकी आवश्यकता के अनुसार ऋण की स्वीकृति दी जाती हैं। 10000 का लोन लेने पर उसे पूरा करने पर 20000 दी जाती है। 20000 का लोन लेने पर उसे पूरा करने पर 50000 का लोन दिया जाता है।

Content Writer

Ajay kumar