मिर्जापुर में जल्द बनेगा विंध्य परिक्रमा पथ, जिला प्रशासन युद्ध स्तर पर योजना बनाने में जुटा

punjabkesari.in Friday, Jul 05, 2019 - 01:12 PM (IST)

मिर्जापुरः उत्तर प्रदेश की धार्मिक नगरी वाराणसी में स्थित ज्योर्तिलिंग बाबा विश्वनाथ मंदिर कारिडोर की तर्ज पर मिर्जापुर में शक्तिपीठ बिन्ध्याचल धाम में विंध्य परिक्रमा पथ का निर्माण किया जाएगा। उत्तर प्रदेश सरकार ने मंदिर की भव्यता एवं श्रद्धालु दर्शनार्थीयो की सुविधा के मद्देनजर मिर्जापुर जिला प्रशासन को कार्ययोजना एवं स्टीमेट प्रस्तुत करने के निर्देश दिए हैं।

7 जुलाई को यहां आ रहे मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ के सम्मुख योजना का ब्लू प्रिंट प्रस्तुत किया जाएगा। जिला प्रशासन युद्ध स्तर पर योजना बनाने में जुटा है। विश्वनाथ मंदिर के कारिडोर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की व्यक्तिगत रूचि माना जाता है तो मां विंध्यवासिनी देवी के मंदिर के कायाकल्प कार्य को मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ की निजी पसंद के रूप में देखा जा रहा है। इस योजना पर एक हजार करोड़ रुपये के खर्च होने का अनुमान है।  आधिकारिक सूत्रों ने शुक्रवार को बताया कि सरकार के स्पष्ट निर्देश मिलने के बाद बिन्ध्याचल मंदिर के चारों तरफ़ 50 फीट चौड़ा बिन्ध्य परिक्रमा परिपथ के लिए नापी आदि पर काम तेजी चल रहा है।

योजना में मंदिर के 50 फीट दायरे से अतिक्रमण पूरी तरह से हटाया जाएगा। मंदिर के लिए जाने वाली गलियों को चौड़ा किया जाना है। इसके जद में दुकाने मकान होटल व्यसायिक प्रतिष्ठान आएंगे। जिन्हें हटाने के लिए तैयारी चल रही है। मंदिर परिसर तक आने वाली गलियों को चौड़ा करने की भी योजना बना रही है। विन्ध्याचल आने वाली प्रमुख सड़कों को भी चौड़ा किया जाएगा।  उन्होंने बताया कि नगर के इमाम बाड़ा मोहल्ले से विन्ध्याचल तक सड़क 50 फीट चौड़ी की जाएगी। यदि योजना मूर्त रूप पा जाएगी तो बिन्ध्य क्षेत्र का नजारा देखने लायक हो जाएगा।

 

Ruby