मिशन 2019: अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी से ही चुनाव लड़ेंगे PM मोदी

punjabkesari.in Friday, Jan 25, 2019 - 11:23 AM (IST)

लखनऊ\वाराणसी: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लोकसभा का चुनाव वाराणसी से ही लड़ेंगे। 2014 के लोकसभा चुनावों में भी पीएम ने वाराणसी से चुनाव लड़ा था। एक अंग्रेजी अखबार के मुताबिक हालांकि अभी तक यह तय नहीं हुआ है कि पीएम दूसरी सीट से चुनाव लड़ेंगे या नहीं। 2014 में मोदी ने वडोदरा और वाराणसी दोनों सीटों से चुनाव लड़ा था। सूत्रों का कहना है कि भाजपा के चुनाव प्रचार के हिसाब से तय होगा कि दूसरी सीट से पीएम लड़ेंगे या नहीं।

जानकारी मुताबिक कांग्रेस के स्थानीय कार्यकर्ता चाहते हैं कि पीएम नरेंद्र मोदी के खिलाफ प्रियंका गांधी वाराणसी से चुनाव लड़ें। राहुल गांधी ने 23 जनवरी को प्रियंका गांधी को पूर्वांचल की जिम्मेदारी सौंपी है। वहीं पश्चिमी उत्तर प्रदेश की जिम्मेदारी ज्योतिरादित्य सिंधिया को दी गई है।

बताया जा रहा है कि विपक्षी दल वाराणसी लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को घेरने के लिए इस बार एक संयुक्त उम्मीदवार को खड़ा करने पर विचार कर रहे हैं। सूत्रों की मानें तो भाजपा के ‘शत्रु’ मई में होने वाले आम चुनावों में मोदी को टक्कर देते नजर आ सकते हैं। भाजपा के बागी तेवर वाले नेता शत्रुघ्न सिन्हा को इस सीट पर नरेंद्र मोदी के खिलाफ खड़ा करने के विचार के पीछे समाजवादी पार्टी के नेता अखिलेश यादव का दिमाग है और इस बारे में आरंभिक दौर की चर्चा भी हो चुकी है जब विपक्षी दलों के नेता पिछले सप्ताह कोलकाता में मिले थे।

उल्लेखनीय है कि 2014 में विपक्ष मोदी के खिलाफ वाराणसी में संयुक्त उम्मीदवार उतारने में विफल रहा था तब कांग्रेस और बसपा के उम्मीदवारों की जमानत जब्त हो गई थी। तब अरविंद केजरीवाल को 2 लाख से ज्यादा जबकि मोदी को करीब 5.80 लाख वोटें मिली थीं, इसलिए इस बार विपक्षी दल शत्रुघ्न सिन्हा पर दाव लगाना चाहते हैं। हालांकि शुत्रघ्न ने इस प्रस्ताव पर कोई जवाब नहीं दिया है लेकिन वह किसी चुनौती को स्वीकार करने से कभी पीछे नहीं हटे। उन्हें यह आश्वासन भी दिया गया है कि अगर वह वाराणसी में हार जाते हैं तब भी उन्हें राज्यसभा की सीट दिलाई जाएगी।

Anil Kapoor