कुशीनगर में शुरू हुआ ‘मिशन मोड प्रोजेक्ट’, अपंजीकृत श्रमिकों को मिला अवसर

punjabkesari.in Sunday, Aug 16, 2020 - 12:54 PM (IST)

कुशीनगर: उत्तर प्रदेश के कुशीनगर में भवन निर्माण श्रमिकों की योजना शुरू की गई है जिसके तहत सभी का पंजीकरण कराया जा रहा है। श्रम प्रवर्तन अधिकारी मनीष कुमार सिंह ने आज यहां कहा कि केंद्र सरकार के निर्देशानुसार भवन निर्माण श्रमिकों के पंजीयन उनके नवीनीकरण तथा उनके हितलाभ योजनाओं के सम्बन्ध में पिछले महीने के मध्य में मिशन मोड प्रोजेक्ट संचालित की गई है। जिसके तहत भवन निर्माण के क्ष्रेत्र में कार्यरत पंजीयन से वंचित सभी श्रमिकों का शत प्रतिशत पंजीयन व नवीनीकरण से वंचित सभी श्रमिको के नवीनीकरण कराया जाना है।

श्रमिकों को बोर्ड की विभिन्न योजनाओं के तहत लाभान्वित कराए जाने का लक्ष्य मिशन मोड प्रोजेक्ट के अंतर्गत किया जाना है। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा विभिन्न कार्यदायी संस्थाओं के अवर अभियंता व सहायक अभियंता तथा समस्त अधिशासी अधिकारी आदि को श्रमिक को पंजिकृत करने के लिये सूचित किया गया है। उक्त सभी विभागों के विभागाध्यक्ष द्वारा इस तथ्य को सुनिश्चित किया जाना है कि राजकीय निर्माण कार्यों में नियोजित किये जाने वाले निर्माण श्रमिक शत प्रतिशत पंजीकृत हो।

यदि कोई अपंजीकृत श्रमिक किसी संविदाकार द्वारा अथवा सीधे विभाग/कार्यदायी संस्था द्वारा कार्य स्थल पर नियोजित किया जाता है तो ऐसी दशा में कार्य स्थल के वरिष्ठतम नियंत्रक अधिकारी का यह दायित्व होगा कि अपंजीकृत श्रमिकों का बोर्ड के पोटर्ल पर तत्काल पंजीयन कराएं। श्रम प्रवर्तन अधिकारी ने सभी निर्माण श्रमिकों से अपेक्षा की है कि बोडर् की बेबसाइट में अपना पंजीयन आधार काडर्,बैंक पासबुक,की छाया प्रति एवं 90 दिन के नियोजन के सम्बंध में स्व-प्रमाणन के आधार पर करायें।

Edited By

Umakant yadav