किसान कर्ज माफ़ी में योगी सरकार से हुई बड़ी चूक, PM मोदी पर छोड़ा आखिरी निर्णय

punjabkesari.in Thursday, Jun 01, 2017 - 04:41 PM (IST)

लखनऊः मुख्यमंत्री बनने के बाद से ही किसानों की कर्ज माफी को लेकर संजीदगी से जुटे योगी आदित्यनाथ इन दिनों मुश्किलों में घिरते नज़र आ रहे है। योगी सरकार ने अपनी पहली कैबिनेट बैठक में छोटे किसानों की कर्ज माफ़ी का ऐलान किया गया था, लेकिन अब इस फैसले में योगी सरकार की एक बड़ी चूक सामने आ रही है। उस समय सरकार ने लघु किसानों के 36000 करोड़ के कर्ज माफ किए थे परन्तु उनके लिए धनराशि की व्यवस्था करना मुश्किलें खड़ी कर रहा है।

इतनी बढ़ी धनराशि का कैसे होगा इंतजाम?
दरअसल, प्रदेश सरकार इस बात को लेकर परेशान हो रही है कि इतनी बड़ी धनराशी का इंतजाम कैसे होगा। कर्ज माफ़ी के ऐलान के बाद ये वित्त विभाग के गले की फांस बना गया है। इतना ही नहीं योगी के सामने इससे भी बड़ी एक और चुनौती है।

आखिर लघु किसान हैं कौन? 
प्रदेश सरकार ने सिर्फ छोटे किसानो की कर्ज माफ़ी का ऐलान किया है, लेकिन अब वो ये तैय नहीं कर पा रही कि आखिर लघु किसान हैं कौन? किसका कर्ज माफ़ किया जाए किसका नहीं। हालांकि इस गुत्थी को सुलझाने के लिए योगी ने आन्ध्र प्रदेश में तैनात रहे पीवी रमेश कुमार को लखनऊ बुलाया है जो ऋण माफ़ी के तौर तरीके समझाएंगे।

केंद्र सरकार से मांगी जाएगी मदद
पर अगर इस कदम से भी ये समस्या हल नहीं हुई तो योगी, पीएम मोदी से मदद मागेंगे। दरअसल, योगी सरकार को बैंकों से डाटा मिलने के बावजूद ये तय नहीं हो पा रहा है कि किस किसान का ऋण माफ़ किया जाए।

बता दें कि योगी सरकार की तमाम बैठकों में ये मत बना है कि अगर कर्ज माफ़ी के लिए 36000 करोड़ रूपए का इंतज़ाम नहीं हुआ तो केंद्र सरकार से मदद मांगी जाएगी।

UP News की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें-