प्रवासी भारतीय दिवस: प्रवासियों को दी जा रही बुकलेट में छापी गई MJ अकबर की तस्वीर

punjabkesari.in Monday, Jan 21, 2019 - 12:35 PM (IST)

वाराणसीः वाराणसी में तीन दिवसीय 'प्रवासी भारतीय दिवस' (Pravasi Bharatiya Divas) की शुरुआत के साथ विवाद भी शुरू हो गया है। दरअसल, आयोजकों की ओर से प्रवासियों को बांटी जा रही फोटो बुकलेट (Booklet) में पूर्व विदेश राज्यमंत्री एमजे अकबर (M.J. Akbar) की फोटो छपी हुई है।

प्रवासी भारतीय दिवस में दुनियाभर से पहुंचे प्रतिनिधिमंडल को एक बुकलेट दी जा रही है, जिसमें केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार की उपलब्धियां गिनाई जा रही हैं। इस बुकलेट में एमजे अकबर को अभी भी विदेश राज्यमंत्री बताया गया है। बता दें कि एमजे अकबर ने #MeToo अभियान के दौरान लगे यौन उत्पीड़न के आरोपों के बाद दबाव के बीच मंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Chief Minister Yogi Adityanath) और विदेश मंत्री सुषमा स्वराज (Sushma Swaraj) ने सोमवार को 'प्रवासी भारतीय दिवस' का दीप प्रज्वलन कर शुभारंभ किया। इस दौरान मुख्यमंत्री ने बाबा विश्वनाथ की नगरी में प्रवासी भारतीयों का स्वागत किया। गंगा तट पर आरती से रविवार शाम प्रवासी भारतीय सम्मेलन का शुभारंभ हो गया था, लेकिन इसकी औपचारिक शुरुआत सोमवार को हुई है। 

प्रवासियों को टेंट सिटी में बने अत्याधुनिक स्विस काटेज, होटलों एवं निजी घरों में ठहराया गया है। प्रवासियों के स्वागत में पूरी काशी सजी हुई है। घाटों पर सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित हैं। प्रवासी मेहमान गंगाघाटों के साथ ही गंगा आरती एवं श्रीकाशी विश्वनाथ का दर्शन करेंगे। 22 जनवरी को फिल्म अभिनेत्री एवं सांसद हेमा मालिनी नृत्य नाटिका प्रस्तुत करेंगी।  

Deepika Rajput