आज काशी विश्वनाथ मंदिर में मोबाइल फोन पर रहेगा प्रतिबंध, ज्ञानवापी ASI सर्वे के चलते सुरक्षा को लेकर किया फैसला

punjabkesari.in Friday, Aug 04, 2023 - 09:41 AM (IST)

Varanasi News: उत्तर प्रदेश के काशी विश्वनाथ धाम में मोबाइल फोन के इस्तेमाल पर पूरी तरह प्रतिबंध लगा दिया गया है। यह फैसला ज्ञानवापी मस्जिद परिसर में आज होने वाले भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (ASI) सर्वे को देखते हुए सुरक्षा व्यवस्था के मद्देनजर लिया गया है। मंदिर परिसर में आज यानी 4 अगस्त से लेकर 7 अगस्त तक फोन को प्रतिबंधित किया गया है। इसकी जानकारी कार्यालय पुलिस उपायुक्त सुरक्षा पुलिस कमिश्नरेट वाराणसी की ओर से प्रेस रिलीज कर दी गई और श्रद्धालुओं और आम जनमानस को फोन का इस्तेमाल न करने की अपील की गई है।



बता दें कि उत्तर प्रदेश के वाराणसी के ज्ञानवापी परिसर के एएसआई (ASI) सर्वे को लेकर कल इलाहाबाद हाई कोर्ट अंजुमन इंतेजामिया मस्जिद कमेटी की याचिका पर फैसला सुनाया और सर्वे को जारी रखने के निर्देश दे दिए। कोर्ट के इस निर्देश के बाद आज यानी शुक्रवार को सर्वे होना है। इसी को देखते हुए काशी विश्वनाथ धाम में मोबाइल फोन के इस्तेमाल पर पूरी तरह प्रतिबंध का फैसला लिया गया है। कार्यालय पुलिस उपायुक्त सुरक्षा पुलिस कमिश्नरेट की ओर से प्रेस रिलीज कर बताया गया है कि आम जनमानस/श्रद्धालुओं से अपील की जाती है कि 4 अगस्त 2023 से 7 अगस्त 2023 तक काशी विश्वनाथ मंदिर परिसर में मोबाइल फोन का इस्तेमाल पूर्ण रूप से प्रतिबंधित रहेगा। ऋद्धालुओं से अनुरोध है कि कृपया मोबाइल फोन लेकर न आएं।

यह भी पढ़ेंः ज्ञानवापी परिसर में ASI सर्वे जारी, मुस्लिम पक्ष पहुंचा सुप्रीम कोर्ट; याचिका पर आज होगी सुनवाई



सर्वे करने के लिए पहुंची ASI टीम
आज भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (ASI) शुक्रवार को काशी विश्वनाथ मंदिर से सटे ज्ञानवापी मस्जिद परिसर का वैज्ञानिक सर्वेक्षण करेगा। इसके लिए एएसआई और जिला प्रशासन ने सभी तैयारियां कर ली हैं। वकील सुभाष नंदन चतुर्वेदी का कहना है कि एएसआई का सर्वेक्षण इतिहास रचने की दिशा में एक कदम है। फिलहाल ज्ञानवापी का सर्वे करने के लिए ASI की टीम पहुंच गई है। जिसके चलते चप्पे चप्पे पर भारी पुलिस बल तैनात किया गया है। यह सर्वे आज सुबह 7 बजे से शुरू हो गया है।   

Content Editor

Pooja Gill