मोदी सरकार ने ‘आंखों में खुशी और जिंदगी में खुशहाली'' लाकर देश को ‘पॉलिसी पैरालेसिस की बीमारी'' से किया है मुक्त

punjabkesari.in Monday, Jul 12, 2021 - 04:27 PM (IST)

रामपुर: भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता एवं केन्द्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दूरदर्शी नेतृत्व और पक्के इरादों ने राजनीति के दकियानूसी तौर तरीकों को दरकिनार कर ‘राजनीति को राष्ट्रनीति' और ‘शासन को सुशासन' में तब्दील कर दिया है। नकवी ने सोमवार को नवनिर्वाचित जिला पंचायत अध्यक्ष खयाली राम लोधी के शपथ ग्रहण समारोह को संबोधित करते हुये कहा कि पिछले सात वर्षों में मोदी सरकार का फोकस गरीब और कमजोर तबकों का सम्मान और सशक्तिकरण रहा है। सरकार के फैसलों ने ‘पॉलिसी पैरालेसिस की बीमारी' से देश को मुक्त कराया है।

उन्होंने कहा कि मोदी सरकार ने गरीबों, कमजोर तबकों की ‘आंखों में खुशी और जिंदगी में खुशहाली' सुनिश्चित करने के लिए कई बड़े कदम उठाए। पिछले सात वर्षों में दो करोड़ 30 लाख गरीबों को घर दिया गया। 11 करोड़ 23 लाख किसानों को किसान सम्मान निधि के तहत लाभ दिया। आठ करोड़ से ज्यादा महिलाओं को ‘‘उज्ज्वला योजना'' के तहत निशुल्क गैस कनेक्शन दिया। 30 करोड़ लोगों को ‘‘मुद्रा योजना'' के तहत व्यवसाय सहित अन्य आर्थिक गतिविधियों के लिए आसान ऋण दिए गए।  दशकों से अँधेरे में डूबे हजारों गांवों में बिजली पहुंचाई गयी वहीं फसल बीमा योजना का लाभ 9 करोड़ किसानों को दिया गया। सरकार ने लगभग सभी फसलों के एमएसपी में बड़ी वृद्धि की।

उन्होंने कहा पारदर्शी एवं परिणाम पूरक शासन व्यवस्था ने ‘सत्ता के दलालों की नाकेबंदी और लूट लॉबी पर तालेबंदी' की है। छह लाख से अधिक गांवों को खुले में शौच से मुक्त किया गया। 42 करोड़ 55 लाख जरूरतमंदों को प्रधानमंत्री जन धन योजना का लाभ मिला है। देश भर में 11 करोड़ 40 लाख शौचालयों का निर्माण किया गया है। जन आरोग्य योजना के तहत लगभग 2 करोड़ लोगों को निशुल्क चिकित्सा सुविधा दी गई है।       


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Moulshree Tripathi

Related News

Recommended News

static