मलेशिया में युवक को मालिक ने बनाया बंधक, मोदी सरकार ने कराया रिहा

punjabkesari.in Saturday, Dec 30, 2017 - 11:51 AM (IST)

सुल्तानपुर: यूपी के सुल्तानपुर से रोजी-रोटी की तलाश में विदेश गए युवक को उसके मालिक ने बंधक बना लिया गया और गुलामों जैसी जिंदगी जीने के लिए मजबूर कर दिया। वहीं जैसे-तैसे युवक ने सारी घटना की जानकारी अपने पिता को दी। जिसके बाद पिता की कोशिशों से मोदी सरकार और विदेश मंत्रालय ने पीड़ित युवक को वहां से आजाद करावाया। वहीं शुक्रवार को जब युवक घर पहुंचा तो परिजनों में खुशी का ठिकाना ना रहा।

जानिए क्या है पूरा मामला?
जानकारी के मुताबिक मामला कोतवाली कादीपुर के कस्बे के शास्त्री नगर मोहल्ला का है। जहां के निवासी अब्दुल समद का बेटा मोहम्मद जाहिद 25 अक्टूबर को मलेशिया के बोर्नियो शहर गया था। वहां उसकी मुलाकात यूपी के आजमगढ़ के सरायमीर निवासी अबू कैश से हुई, जो वहां कपड़ा सिलाई का कारोबार कर रहा था। अबू कैश के यहां मोहम्मद जाहिद भी कपड़ा सिलने के काम में लग गया।

पिता को फोन कर भारत बुलाने को कहा
कुछ दिन तो जाहिद के लिए सब सही रहा, लेकिन धीरे-धीरे अबू कैश उसे परेशान करने लगा। जाहिद को कई दिन भूखा सोना पड़ा। काम न करने की दशा में शारीरिक और मानसिक उत्पीड़न झेल रहे जाहिद ने 5 दिसंबर को किसी तरह पिता को फोन से अपने हालात बताए और जल्द भारत बुलाने की भी बात कही। बेटे की समस्या सुनते ही पिता ने उसको बुलाने की तमाम कोशिश शुरू कर दी। 

29 दिसंबर को परिजनों के बीच पहुंचा मोहम्मद 
वहीं अधिकारियों के चक्कर लगाने के बावजूद भी उसे कोई रास्ता नहीं दिखा। इसी बीच उसकी सामाजिक कार्यकर्त्ता और बीजेपी अल्पसंख्यक मोर्चा के जिला महामंत्री अब्दुल हक से भेंट हो गई। समद ने अब्दुल हक को पूरी घटना बताई। अब्दुल हक ने उपजिलाधिकारी को लिखित सूचना 18 दिसंबर 2017 को देते हुए जाहिद को बोर्नियो से भारत लाने की मांग की। 29 दिसंबर को मोहम्मद परिजनों के बीच पहुंच गया।