मोदी सरकार का कृषि संशोधन कानून किसानों को गुलाम बना देगा: कांग्रेस

punjabkesari.in Saturday, Oct 24, 2020 - 03:53 PM (IST)

जौनपुर: कांग्रेस के वरिष्ठ नेता एवं पूर्व सांसद प्रमोद तिवारी ने कहा कि मोदी सरकार द्वारा लाया गया कृषि संशोधन कानून किसानों को गुलाम बना देगा।

तिवारी ने शनिवार को पत्रकारों से कहा कि विधेयक में किसानों को उनकी फसल के न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) की गारंटी नहीं दी गई है। बिल पर किसान की जमीन पर उसके स्वामित्व का क्या होगा। उन्होंने सवाल किया कि क्या पुरानी जमीदारी प्रथा को फिर से वापस लाने की कोशिश हो रही है। उन्होंने कहा कि यह हमें याद दिलाता है कि जिस तरह ईस्ट इंडिया कंपनी आई थी और उसने देश को गुलाम बनाया था उसी तरह मोदी सरकार द्वारा लाया गया कृषि संशोधन विधेयक किसान को गुलाम बनाएगा।

कांग्रेसी नेता ने कहा कि खरीफ की प्रमुख फसल धान की खरीद पूरे प्रदेश में क्रय केंद्रों पर नहीं हो रही है और जहां खरीदा भी जा रहा है वहां पर सरकार द्वारा घोषित न्यूनतम समर्थन मूल्य तथा 18.68 से कम में खरीद की जा रही है। इसी तरह मक्का जो प्रमुख फसल है उसे भी उचित मूल्य पर नहीं खरीदा जा रहा है। उन्होंने कहा कि किसानों को उपज का सही मूल्य न मिलने से उसके सामने आर्थिक संकट उत्पन्न हो रहा है। 

तिवारी ने कहा कि आज किसानों की लड़ाई सिर्फ राहुल गांधी और प्रियंका गांधी वाड्रा लड़ रहे हैं। दूसरे राजनीतिक दलों में एक दल तो विरोध ही नहीं कर रहा है और दूसरा दल सड़कों पर खुलकर बोल नहीं रहा है दोनों दल फाइल खुलने से डरे हैं। प्रदेश की कानून व्यवस्था की चर्चा करते हुए तिवारी ने कहा कि पूरे प्रदेश में चारों तरफ जंगल राज कायम हो गया है। एक सप्ताह में बेटियों के साथ 13 बलात्कार की घटनाएं हो चुकी हैं। हाथरस,बुलंदशहर, बलरामपुर, बाराबंकी, बागपत ,प्रतापगढ़, प्रयागराज, आजमगढ़, वाराणसी, लखीमपुर, गोरखपुर, अलीगढ़ और चित्रकूट सहित प्रदेश के लगभग हर हिस्से में ऐसी घटनाएं घटित हो रही हैं।

नेता ने कहा कि आज संपूर्ण देश में की विद्युत परियोजनाओं की उत्पादन क्षमता सर प्लस में है क्योंकि उद्योगों में बिजली की खपत कम है इसलिए ज्यादा बिजली उपलब्ध है। सरकार टोरंटो सहित अन्य कंपनियों को महंगे दाम पर बिजली खरीद कर सस्ते दाम पर बिजली उपलब्ध करा रही है और आम आदमी को बिजली नहीं मिल रही है। उन्होंने कहा कि पूरे प्रदेश में छापेमारी की कार्यवाही जारी है। बढ़े हुए बिजली के बिल पर कनेक्शन काटे जा रहे हैं और लोगों पर मुकदमा कायम किया जा रहा है यह पूरी तरह अन्याय पूर्ण है।

उन्होंने कहा कि आम आदमी को 24 घंटे बिजली उपलब्ध कराई जाए, बकाए के नाम पर उनके कनेक्शन न काटे जाएं। उन्होंने कहा कि जहां चुनाव हो रहे हैं वहां तो बिजली दी जा रही है और जहां नहीं हो रहे हैं वहां बिजली में कटौती की जा रही है। बिहार के चुनाव की चर्चा करते हुए तिवारी ने कहा कि चुनाव में उत्साह से राहुल गांधी और तेजस्वी यादव की जनसभाओं में उमड़ता जनसैलाब दर्शाता है कि कांग्रेस और राजद का दो तिहाई बहुमत के साथ आना तय है और भाजपा जेडीयू का बिहार से जाना तय है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Umakant yadav

Recommended News

Related News

static