मोदी का सपना, BHU बनेगा शिक्षा एवं ज्ञान का वैश्विक केन्द्र

punjabkesari.in Friday, Feb 28, 2020 - 11:01 AM (IST)

वाराणसीः केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल 'निशंक' ने गुरुवार यहां कहा कि काशी हिन्दू विश्वविद्यालय (बीएचयू) को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सपनों के मुताबकि शिक्षा एवं ज्ञान का वैश्विक केन्द्र बनाने का लक्ष्य हासिल करने में किसी भी तरह की अड़चन नहीं आने दी जाएगी।

उन्होंने विश्वविद्यालय में विभिन्न परियोजनाओं का शिलान्यास के बाद कुलपति प्रो. राकेश भटनागर समेत अन्य अधिकारियों के साथ बैठक कर अन्य परियोजनाओं की प्रगति की जानकारी ली तथा उन्हें तय समयावधि के भीतर पूरा करने के निर्देश दिये। विश्वविद्यालय परिसर स्थित भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान के अतिथि गृह में आयोजित समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए केंन्द्रीय मंत्री ने कहा कि परियोजनाओं के पूर्ण होने में किसी भी तरह की देरी नहीं होनी चाहिए।

केंद्रीय मंत्री ने मोदी के विज़न की चर्चा करते हुए कहा कि विश्वविद्यालय को शिक्षा एव ज्ञान का वैश्विक केन्द्र बनाने के प्रधानमंत्री के लक्ष्य को हासिल करने में परियोजनाओं के लिए धन की कोई कमी नहीं होगी। डॉ. पोखरियाल ने कहा कि प्रधानमंत्री के सपना बीएचयू को पारंपरिक और प्राचीन ज्ञान के साथ साथ आधुनिक शिक्षा के संस्थान के रूप में स्थापित करना है। वाराणसी की भूमि अध्यात्म और प्राचीन ज्ञान से परिपूर्ण है।

यह विश्वविद्यालय देश के चुनिंदा प्रतिष्ठित संस्थानों में शुमार हैं, जहां का चिकित्सा विज्ञान संस्थान चिकित्सा के क्षेत्र में एक अग्रणी संस्थान है। यहां के आईआईटी सूचना प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में विशेष स्थान रखता है। विज्ञान के क्षेत्र में शिक्षा एवं शोध के लिए बीएचयू के विज्ञान संस्थान का अपना रसूख़ है तथा मानविकी एवं भाषा ज्ञान संबंधी अन्य विषयों में भी ये विश्वविद्यालय वैश्विक रूप से ख्यातिप्राप्त है। 

Tamanna Bhardwaj