गोरखपुर:  संघ प्रमुख मोहन भागवत ने सामाजिक सौहार्द और पर्यावरण को लेकर की बैठकें, दिया ये संदेश

punjabkesari.in Monday, Mar 21, 2022 - 10:42 PM (IST)

गोरखपुर: राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के प्रमुख मोहन भागवत ने अपने गोरखपुर प्रवास के दौरान सामाजिक सौहार्द, पर्यावरण तथा संघ कार्य विस्तार को लेकर विभिन्न बैठकें कीं।

संघ के एक पदाधिकारी ने सोमवार को बताया कि भागवत ने रविवार को पर्यावरण से संबंधित बैठक में पर्यावरण असंतुलन के नकारात्मक प्रभावों को रेखांकित करते हुए कहा, "पर्यावरण में संतुलन लाना हम सभी की मूलभूत जिम्मेदारी है। हमें लोगों को प्रशिक्षित कर पर्यावरण के बारे में जागरूकता पैदा करनी चाहिए।" उन्होंने बताया कि भागवत ने साफ-सफाई के महत्व पर भी जोर देते हुए कहा कि बीमारियों से बचने के लिए जरूरी है कि शहरों और गांवों को साफ-सुथरा रखा जाए।

भागवत ने सामाजिक सौहार्द के बारे में कहा कि स्वयंसेवकों को समाज में किसी भी तरह के भेदभाव को खत्म करने के लिए प्रयत्नशील रहना चाहिए और समाज में बुराई से मुक्त सौहार्दपूर्ण वातावरण बनाने की दिशा में काम करना चाहिए। उन्होंने कहा कि समाज में जाति के आधार पर व्याप्त भेदभाव और छुआछूत जैसी बुराइयों का समूल नाश किया जाना चाहिए तथा साथ ही समाज से अहंकार और हीन भावना का खात्मा भी होना चाहिए।

संघ प्रमुख गत शनिवार की शाम को गोरखपुर पहुंचे थे और उन्होंने माधव धाम में प्रदेश के कार्यवाहक मुख्यमंत्री और गोरक्ष पीठाधीश्वर योगी आदित्यनाथ से मुलाकात भी की थी। भागवत मंगलवार 22 मार्च को योगीराज बाबा गंभीर नाथ सभाकक्ष में एक कार्यक्रम को संबोधित करेंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Mamta Yadav

Recommended News

Related News

static