यूपी में भी पहुंचा Momo Challenge, लखीमपुर में बच्चे ने लगाई फांसी

punjabkesari.in Tuesday, Aug 28, 2018 - 03:59 PM (IST)

लखीमपुर खीरी: पिछले साल सोशल मीडिया पर ब्लू व्हेल नाम के गेम ने कई बच्चों की जान लेकर इंटरनेट पर डर का माहौल बना दिया था। अब इंटरनेट पर उसी तरह का एक और गेम वायरल हो रहा है, जिसका नाम मोमो चैलेंज गेम (Momo Challenge) है। यह कई बच्चों के लिए खतरा बन चुका है। हाल ही में उत्तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी में एक बच्चे ने मोमो चैलेंज गेम का चैलेंज स्वीकारते हुए फांसी लगा ली। 

मामला लखीमपुर सदर कोतवाली का है। यहां रहने वाले एक परिवार में उस वक्त हड़कंप मच गया जब बेटा कमरे में नहीं मिला। उसे ढूंढा तो एेसे हालात सामने आए जिसे देखकर परिवार के पैरों तले जमीन खिसक गई। बेटे ने फांसी का फंदा लगाकर अपनी जीवन लीला समाप्त कर ली। पड़ोसियों के मुताबिक, छात्र ने फोन पर मोमो गेम के चलते सुसाइड की है। हालांकि, परिवारवाले अभी कुछ बोलने को तैयार नहीं हैं। 

मामले में एसपी का कहना है कि पुलिस को कोई सूचना नहीं दी गई है। आत्महत्या के कई कारण हो सकते हैं। अब ये मोमो गेम की वजह से हुआ या कोई और वजह है, अभी कुछ नहीं कहा जा सकता है।

क्या है Momo Challenge?
सोशल मीडिया पर 'मोमो' नाम से एक अकाउंट बनाया गया है, जिसमें एक डरावनी गुड़िया को डिस्प्ले पिक्चर की तरह इस्तेमाल किया गया है। मोमो गुड़िया बेहद डरावनी दिखती है, जिसकी बड़ी-बड़ी आंखें बाहर की तरफ निकलती हुई नजर आती है। अगर मोमो गेम खेल रहा व्यक्ति जब टास्क करने से वह मना करता है तो उसे डराकर जान से मारने की धमकी दी जाती है।

इससे यूजर डरकर उसके दिए हुए सभी काम करने लगता है। गेम के अंत में उसे सुसाइड का काम दिया जाता है। बताया जाता है कि कुछ दिन पहले अर्जेटीना में 12 साल की एक बच्ची ने मोमो चैलेंज गेम खेलते हुए आत्महत्या कर ली थी। 
 

Deepika Rajput