पैसा परिवार की तिजोरी में, कानून जेब में और जनता पैरों पर रहे... परिवारवादियों का यही मंत्र, मोदी ने सपा पर साधा निशाना

punjabkesari.in Sunday, Feb 27, 2022 - 03:56 PM (IST)

बस्ती: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को कहा कि सरकार यूक्रेन में फंसे सभी भारतीयों को स्वदेश लाने के लिए दिन-रात काम कर रही है। मोदी ने उत्तर प्रदेश के बस्ती में एक चुनावी रैली को संबोधित हुए दुनिया भर में मौजूदा संकट का जिक्र किया और देश को ‘‘आत्मनिर्भर'' बनाकर मजबूत करने की वकालत की। उन्होंने बस्ती के पॉलिटेक्निक कॉलेज मैदान, हथियागढ़ में बस्ती, संत कबीरनगर, सिद्धार्थनगर और आम्बेडकर नगर जिले के विधानसभा क्षेत्रों की संयुक्त रैली के दौरान कहा कि चुनौती भरे समय में भारत ने हमेशा अपने हरेक नागरिक के जीवन की सुरक्षा को सर्वोच्‍च प्राथमिकता दी है और जहां भी संकट आया, वहां से अपने नागरिकों को सुरक्षित वापस लाने के लिए कोई कोर कसर नहीं छोड़ी है।

उन्होंने कहा, ‘‘ऑपरेशन गंगा चलाकर हम यूक्रेन से हजारों भारतीयों को वापस ला रहे हैं।'' उन्होंने कहा कि सरकार यूक्रेन में मौजूद भारतीयों को सुरक्षित स्वदेश लाने के लिए दिन-रात काम कर रही है। मोदी ने विपक्षी दलों पर निशाना साधते हुए कहा कि घोर परिवारवादी कभी प्रदेश और देश का भला नहीं कर सकते। उन्होंने कहा कि ‘‘घोर परिवारवादी समाज के कमजोर वर्गों पर गुंडई करने वाले माफियाओं को ताकत देते'' हैं। उन्होंने कहा, ‘‘घोर परिवारवादियों का एक ही मंत्र है, पैसा परिवार की तिजोरी में, कानून जेब में और जनता उनके पैरों पर। ये उत्तर प्रदेश और देश को ताकतवर नहीं होने देंगे।''

मोदी ने कहा, ‘‘कबीर जी ने इनके (परिवारवादियों के) लिए कहा था कि 'दुर्बल को न सताइए, जाकी मोटी हाय' और गरीब की इसी हाय ने 2014 में इन्हें झटक दिया, 2017 में पटक दिया और 2019 में साफ कर दिया और अब 2022 में तो इन्हें अपनी ही सीट बचाने के लाले पड़ गये हैं।'' उन्‍होंने कहा कि यह भारत को ज्यादा से ज्यादा ताकतवर और आत्मनिर्भर बनाने का समय है और यह ‘‘जात-पात, छोटी-छोटी बातों से ऊपर उठकर राष्‍ट्र के साथ खड़े होने का समय है।'' उन्‍होंने कहा, ‘‘पहले की सरकारों की जो नीतियां थी, उन्‍होंने विदेश से सामान मंगाने पर जोर दिया क्योंकि इन लोगों को भारत का दूसरे देशों पर निर्भर होना अच्छा लगता है और उन्हें एक ही बात नजर आती है-कमीशन, इसलिए ये लोग कभी आत्मनिर्भर भारत की बात भी नहीं करते।'' ‘राष्ट्रभक्ति' और ‘परिवार भक्ति' में फर्क समझाते हुए मोदी ने कहा कि इन परिवारवादियों ने दशकों तक देश की सेना को पूरी तरह विदेशों पर निर्भर रखा और भारत के रक्षा उद्योग को बर्बाद कर दिया, लेकिन अब उत्तर प्रदेश में ही बहुत बड़ा रक्षा गलियारा बन रहा है। मोदी ने कहा, ‘‘हमारे पास तेल के कुएं नहीं हैं। हम बहुत सारा कच्चा तेल बाहर से मंगाते हैं। लाखों करोड़ रुपये उस पर खर्च करते हैं। इन लोगों ने कभी ध्यान नहीं दिया कि गन्ने से ज्यादा से ज्यादा इथेनॉल बनाकर पेट्रोल में मिलाया जा सकता है।''

प्रधानमंत्री ने चीनी मिल और गन्ना किसानों की बदहाली का जिक्र करते हुए भाजपा सरकार द्वारा किए गए कार्यों का ब्यौरा दिया और बिना नाम लिए समाजवादी पार्टी (सपा) पर हमला करते हुए कहा, ‘‘याद रखिए, ये किसी जाति के नहीं होते, किसी समाज के नहीं होते, इनके लिए अपना स्‍वार्थ सबसे बड़ा होता है।'' उन्‍होंने अपनी बात को बल देने के लिए तर्क दिया, ‘‘2017 में ये किसके साथ घूमते थे, 2019 में किसका साथ लिया और 2022 में नये साथी लेकर आए हैं तथा जो अपने साथियों को छोड़ देते हैं, वे आपका साथ कभी नहीं दे सकते हैं।'' उन्‍होंने विपक्षी दलों पर उत्तर प्रदेश को लूटने का आरोप लगाया और कहा कि जब इनके पांच साल के खर्च का लेखा जोखा किया गया, तो पता चला कि ‘‘हजारों करोड़ रुपये का कोई हिसाब ही नहीं है। रातों रात फर्जी कंपनियां बनाकर उन्हें सरकारी ठेके तो दे दिए गये लेकिन वह पैसा खर्च कहां हुआ, इसका कभी हिसाब नहीं दिया गया।'' प्रधानमंत्री ने राज्य में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की सरकार की सराहना करते हुए कहा कि भाजपा सरकार ने जाति एवं धर्म से ऊपर उठकर और गरीबों के कल्‍याण की भावना के साथ काम किया है।

भाजपा सरकार में शिक्षा, स्‍वास्‍थ्‍य एवं सिंचाई संबंधी परियोजनाएं लागू करने का दावा करते हुए उन्‍होंने कहा, ‘‘मेरे लिए इस देश का हर नागरिक मेरा अपना परिवार है और इसलिए बिना किसी भेदभाव, बिना पक्षपात के सरकार गरीब को पक्की छत देती है और यह सबका विकास है, लेकिन घोर परिवारवादियों के लिए उनका और उनके परिवार का विकास ही सर्वोपरि है। उल्‍लेखनीय है कि बस्‍ती और आसपास के जिलों में तीन मार्च को मतदान होगा। मोदी ने कहा, ‘‘हमें हर साल, लगातार हर हाल में अपनी सेनाओं को आधुनिक बनाते रहना होगा और देश को आत्मनिर्भर बनाने के लिए खुद को खपाना होगा, लेकिन ये काम घोर परिवारवादी, घोर स्‍वार्थी कभी नहीं कर सकते।'' उन्होंने कहा, ‘‘जिन लोगों का इतिहास रक्षा सौदों में कमीशन खाने का रहा हो, वे परिवारवादी देश को कभी मजबूत नहीं कर सकते। जो लोग देश की सेनाओं की जरूरत को हमेशा नजरअंदाज करते रहे, वे परिवारवादी देश को मजबूत नहीं कर सकते।' मोदी ने भरोसा जताया किया कि उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की ‘‘प्रचंड बहुमत वाली सरकार'' बनेगी।

प्रधानमंत्री ने 26 फरवरी, 2019 को पाकिस्तान के बालाकोट में किए गए सर्जिकल हमले का जिक्र करते जुए कहा, ‘‘आज चंद्रशेखर आजाद के बलिदान दिवस पर देश अपने सपूत को याद कर रहा है, कल बालाकोट हवाई हमले के तीन साल पूरे होने पर देश ने अपनी वायुसेना के पराक्रम को भी याद किया। हमारे शूरवीरों ने देश को चुनौती देने वालों को उनके घर में ही घुसकर मारा था। याद है न।' उन्होंने कहा, ‘‘यह दिन जब-जब आता है, देश का सीना गर्व से और चौड़ा हो जाता है, लेकिन भारत का यह पराक्रम दिल्ली और उत्तर प्रदेश में बैठे कुछ घोर परिवारवादियों को रत्‍ती भर भी पसंद नहीं आता। ये लोग आज भी हमारी सेनाओं से सबूत मांगते हैं। उनके सामर्थ्य पर विश्वास नहीं करते, इसलिए ऐसे लोगों से उत्तर प्रदेश की जनता को बहुत सतर्क रहना है।' रैली को उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य और केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल ने भी संबोधित किया।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Mamta Yadav

Recommended News

Related News

static