पूरी तरह सक्रिय हुआ मानसून, अनेक क्षेत्रों में बारिश

punjabkesari.in Saturday, Jul 06, 2019 - 04:23 PM (IST)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में मानसून पूरी तरह सक्रिय हो गया है और पिछले 24 घंटों के दौरान राज्य के अनेक इलाकों में बारिश हुई। आंचलिक मौसम केन्द्र की रिपोर्ट के मुताबिक पिछले 24 घंटों के दौरान प्रदेश के कई हिस्सों में वर्षा हुई। कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश भी हुई। इस दौरान भिनगा में सबसे ज्यादा 23 सेंटीमीटर वर्षा दर्ज की गई।

इसके अलावा फतेहपुर में 14 सेंटीमीटर, इलाहाबाद में 13, काकरधारी घाट में 12, भटपुरवाघाट तथा कानपुर में 11-11, बांदा और इटावा में 10-10, सिधौली, हरदोई, करछना, उन्नाव और सहसवान में नौ-नौ, कानपुर, बहराइच, मिश्रिख, हाथरस, झांसी, इटावा, कासगंज और औरैया में सात-सात सेंटीमीटर वर्षा रिकार्ड की गई।

बारिश की वजह से अधिकतम तापमान में भी गिरावट आई। पिछले 24 घंटों के दौरान मुरादाबाद, आगरा तथा झांसी मण्डलों में दिन के तापमान में खासी कमी दर्ज की गई। हालांकि वाराणसी, इलाहाबाद, लखनऊ, मुरादाबाद, गोरखपुर, फैजाबाद और बरेली मण्डलों में यह सामान्य से अधिक रहा। अगले 24 घंटों के दौरान राज्य के पूर्वी भागों में अनेक स्थानों तथा पश्चिमी हिस्सों में ज्यादातर इलाकों में बारिश होने का अनुमान है। कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा भी हो सकती है। यह सिलसिला नौ जुलाई तक जारी रहने की सम्भावना है।  

Ruby