देश के चौकीदार और राफेल सौदे के बारे में और जानकारी जल्द आएगी सामने: राहुल

punjabkesari.in Tuesday, Sep 25, 2018 - 08:41 PM (IST)

अमेठी(उप्र): राफेल सौदे पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर अपना हमला तेज करते हुए कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने मंगलवार को कहा कि ‘देश के चौकीदार’ की सच्चाई, राफेल सौदे के बारे में और जानकारी तथा शराब व्यावसाई विजय माल्या के बारे में और अधिक जानकारी जल्द ही सामने आएगी। राहुल ने कहा कि अभी तो शुरूआत है, राफेल सौदे के बारे में और तथ्य सामने आएंगे, विजय माल्या के बारे में भी जानकारी सामने आएगी, जल्द ही सच्चाई आपके सामने होगी और आपको निर्णय लेना होगा। जिले की निगरानी समिति तथा अन्य समितियों की बैठक के बाद राहुल पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे। कांग्रेस अध्यक्ष अपने लोकसभा क्षेत्र में 2 दिन की यात्रा पर हैं।

राहुल ने कहा कि दूसरे देश भी विमान खरीदते हैं, लेकिन कोई भी देश इतने अधिक दामों पर विमान नहीं खरीदता है। एचएएल पिछले 70 साल से विमान बना रहा है और मिग, सुखोई और जगुआर जैसे विमान बनाए हैं। युवाओं को इस ओर ध्यान देना चाहिए। अनिल अंबानी की कंपनी ने कभी विमान नहीं बनाए, अंबानी ने इस सौदे से 10 दिन पहले अपनी कंपनी बनाई।

उन्होंने कहा कि एचएएल की इकाईयां अमेठी और बेंगलुरू में हैं, यूपीए सरकार ने राफेल विमान बनाने का कांट्रेक्ट उसे दिया था। इसके पीछे यह सोच थी कि लड़ाकू विमान यहां अपने देश में बनेंगे, इससे रोजगार के अवसर उपलब्ध होंगे और टेक्नालोजी ट्रांसफर होने से वायुसेना मजबूत होगी। उन्होंने कहा कि नरेंद्र मोदी प्रधानमंत्री बने और 526 करोड़ रुपए का विमान अब 1600 करोड़ रुपए में खरीदा जा रहा है।

उन्होंने कहा कि हमने प्रधानमंत्री और रक्षा मंत्री से विमान की कीमत पूछी लेकिन रक्षा मंत्री कहती हैं कि युवाओं को कीमत जानने का अधिकार नहीं है क्योंकि यह एक गोपनीय समझौता है। राहुल ने कहा कि मोदी दावा करते हैं कि वह देश का चौकीदार बनना चाहते हैं लेकिन 30 हजार करोड़ रुपए अंबानी की जेब में डाल देते हैं।

Anil Kapoor