पुलिस जितनी दक्ष व प्रशिक्षित होगी, सुरक्षा का उतना ही बेहतर माहौल होगा: योगी

punjabkesari.in Monday, Feb 10, 2020 - 09:20 AM (IST)

गोरखपुर: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि पुलिस जितनी दक्ष और प्रशिक्षित होगी, सुरक्षा का उतना ही बेहतर माहौल होगा। योगी ने रविवार को यहां पुलिस प्रशिक्षण विद्यालय के क्षमता विस्तारीकरण एवं नवीन पीएसी महिला बटालियन के आवासीय तथा अनावासीय भवनों के निर्माण कार्यों के शिलान्यास के मौके पर ये बाते कही।       

उन्होंने कहा कि पुलिस प्रशिक्षण विद्यालय की क्षमता के विस्तारीकरण के लिए बनने वाले आवासीय भवन के निर्माण की लागत 4225.80 लाख रुपए तथा अनावासीय भवन की निर्माण लागत 11847.08 लाख रुपए है। इसके अतिरिक्त, महिला पीएसी बटालियन की स्थापना के लिए आवासीय भवन की निर्माण लागत 21984 लाख रुपए तथा अनावासीय भवन की निर्माण लागत 16175.91 लाख रुपए है। 

मुख्यमंत्री ने हिन्दुस्तान उर्वरक कारखाने के परिसर में आयोजित कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कहा कि प्रदेश के सात जिलों में पुलिस लाइन नहीं थी,लेकिन अब प्रत्येक जिले में पुलिस लाइन होगी। प्रत्येक थाने व पुलिस चौकी में बैरक का निर्माण किया जाएगा। उन्होंने कहा कि तकनीकी को अपनाकर कार्य करने से अपराध को नियंत्रित करने में सरलता होगी। दक्ष एवं स्माटर् पुलिसिंग लोगों के मन में विश्वास पैदा करने के साथ ही विकास को गति भी प्रदान करेगी। पुलिस को जनता के प्रति संवेदनशील और सहानुभूति के साथ कार्य करना है, पुलिस जितनी दक्ष व प्रशिक्षित होगी, सुरक्षा का उतना ही बेहतर माहौल होगा।       

मुख्यमंत्री ने कहा कि दोनों कार्यों के लिए भूमि उपलब्ध कराने के साथ ही भवन का शिलान्यास किया गया है। महिला पीएसी की तीन वाहिनी गोरखपुर, लखनऊ एवं बदायूं में गठित की गयी हैं, जो महिला सशक्तीकरण की दिशा में उठाया गया एक ऐतिहासिक कदम है। प्रदेश में पुलिस विभाग में रिक्त पदों को एक वर्ष के अन्दर भर दिया जाएगा। अभी तक पूरी पारदर्शिता के साथ लगभग 85 हजार पुलिस भर्ती की जा चुकी है।  

Ajay kumar