UP: लॉकडाउन के दौरान शराबियों के लिए 18 से अधिक विदेशियों का दल बना मिसाल

punjabkesari.in Tuesday, May 12, 2020 - 02:23 PM (IST)

प्रयागराज: उत्तर प्रदेश के प्रयागराज जिले में एक ऐसा मामला सामने आया है, जिसके बारे में पढ़कर आप हैरान रह जाएंगे। जहां सात समुंदर पार से आकर रह रहे 18 से अधिक विदेशी अब शराबियों के लिए एक मिसाल बन गए हैं। कई देशों से आए कुछ विदेशी पिछले कई सालों से भारत में रह रहे हैं और वह सभी अब भारत की संस्कृति को पूरी तरह अपना चुके हैं। खास बात यह है कि भारत में रहने के बाद उन्होंने शराब का सेवन नहीं किया और वह अब सादा जीवन व्यतीत कर रहे हैं। क्रिया योग आश्रम में रह रहे 18 से अधिक विदेशी लोगों का समूह आज एक मिसाल पेश कर रहा है, जिसको देश में अपनाने की सख्त जरूरत है।

जानकारी मुताबिक लॉकडाउन के 40 दिन बाद सरकार ने शराब की बिक्री पर लगी रोक को हटाने का फैसला किया और पूरे देश में शराब की दुकानें खुल गई। शराब की बिक्री इतनी हुई कि अगर हम उत्तर प्रदेश की बात करें तो एक ही दिन में 300 करोड़ से अधिक  की शराब बिक गई और एक ही दिन में प्रदेश के अलग-अलग जिलों से कई हादसे की तस्वीर भी सामने आने लगी। शराब की दुकान पर भारी संख्या में लोगों का हुजूम उमड़ पड़ा और लोग शराब को खरीदने के लिए लंबी-लंबी कतारों में खड़े  नजर आए।

ऐसे में प्रयागराज के क्रिया योग आश्रम में रह रहा विदेशी लोगों का दल अब लोगों से अपील कर रहा हैं कि वह शराब का सेवन ना करें, क्योंकि शराब शरीर के साथ साथ घर को भी तोड़ने का काम करता है। यह सभी विदेशी सैलानी एक समय शराब का सेवन करते थे, लेकिन जैसे ही वह क्रिया योग आश्रम में आए उन्होंने शराब का सेवन खुद ही बंद कर दिया और अब उनका कहना है कि वह सभी शुद्ध शाकाहारी हैं और उनको कभी डॉक्टर के पास जाने की भी जरूरत नहीं पड़ती है। उधर क्रिया योग आश्रम के संस्थापक योगी सत्यम का मानना है कि शराब इम्यूनिटी को घटाने का काम करती है, साथ ही शराब के पीने के कई दुष्परिणाम भी हैं।

Anil Kapoor