दस दिनों में राज्य में कोरोना संक्रमण के 85 हजार से अधिक मामले कम हुए: योगी

punjabkesari.in Monday, May 10, 2021 - 10:24 PM (IST)

गोरखपुर: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को दावा किया कि कोरोना के खिलाफ लड़ाई में प्रदेश में वृहद स्तर पर चलाए गए 'अर्ली, अग्रेसिव, ट्रेस, टेस्ट और ट्रीट' अभियान के व्यापक परिणाम सामने आए हैं और पिछले 10 दिनों में राज्य में कोरोना के सक्रिय मामलों में 85,000 से अधिक की कमी आई है। योगी ने कहा कि कोरोना के खिलाफ लड़ाई में टीकाकरण सबसे बड़ा अस्त्र है और सरकार बिना किसी भेदभाव के मुफ्त टीका प्रदान कर रही है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि 30 अप्रैल तक तीन लाख 10 हजार मामले थे और 10 मई को राज्य में 2 लाख 25 हजार उपचाराधीन मामले थे, जिससे पता चलता है कि दस दिन में उपचाराधीन मामलों में 85 हजार से अधिक की कमी आई है। सोमवार को बीआरडी मेडिकल कालेज में कोविड नियंत्रण को लेकर गोरखपुर-बस्ती मंडल की समीक्षा बैठक करने के बाद मुख्‍यमंत्री ने पत्रकारों से कहा कि कोरोना की पहली लहर में उत्तर प्रदेश ने बेहतर मुकाबला किया और दूसरी लहर में भी उसी प्रबंधन के साथ काम किया जा रहा है।

उन्होंने स्थलीय निरीक्षण के साथ ही अधिकारियों को ऑक्सीजन आडिट सुनिश्चित करने और मरीजों को हर संभव सहायता उपलब्ध कराने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि बड़े बड़े विशेषज्ञ यह आशंका जता रहे थे कि उत्तर प्रदेश में पांच से 10 मई के बीच प्रतिदिन एक लाख कोरोना मामले आएंगे, लेकिन सरकार के अभियान का परिणाम रहा कि आशंका के विपरीत सक्रिय मामलों की संख्या में लगातार गिरावट आ रही है। उन्होंने कहा कि जाहिर है कि दूसरी लहर में संक्रमण का फैलाव कई गुना ज्यादा था और इस रफ्तार के चलते ऑक्सीजन की मांग भी तेजी से बढ़ी।

योगी ने प्रधानमंत्री मोदी को इस बात के लिए धन्यवाद दिया कि उनके मार्गदर्शन में ऑक्सीजन की मांग को पूरा करने के लिए देश में पहली बार वायुसेना के विमानों और ऑक्सीजन एक्सप्रेस की मदद से ऑक्सीजन की आपूर्ति की गई है, मुख्यमंत्री ने कहा कि पहली लहर में 350 मीट्रिक टन तक लिक्विड चिकित्सीय ऑक्सीजन की जरूरत पड़ी थी, लेकिन कल उत्तर प्रदेश में एक हजार मीट्रिक टन की आपूर्ति की गई। योगी ने कहा कि कोरोना के खिलाफ लड़ाई में टीकाकरण सबसे बड़ा अस्त्र है और प्रदेश में 1.40 करोड़ लोगों का कोविड टीकाकरण हो चुका है। उन्होंने कहा कि इसमें 1.38 करोड़ 45 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को और एक लाख से अधिक 18 वर्ष से 44 वर्ष के बीच के लोगों को टीका लगाया गया है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि एक-एक व्यक्ति का जीवन कीमती है और सरकार इसे बचाने का हर संभव प्रयास कर रही है, किसी भी स्तर पर लापरवाही नहीं होनी चाहिए। उन्होंने लोगों से अपील की कि कोरोना से बचाव ही सर्वोत्तम उपाय है, कोविड प्रोटोकॉल का पालन कर खुद के साथ समाज की सुरक्षा की जा सकती है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Umakant yadav

Recommended News

Related News

static