UPPCB की बड़ी कार्रवाई: गाजियाबाद  के 4 अस्पतालों पर 63 लाख रुपए से अधिक का लगाया जुर्माना

punjabkesari.in Saturday, Jul 09, 2022 - 01:25 PM (IST)

गाजियाबाद: उत्तर प्रदेश प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (यूपीपीसीबी) ने जैव चिकित्सा अपशिष्ट को नष्ट करने के लिए निर्धारित मानदंडों का पालन न करने पर चार निजी अस्पतालों पर कुल 63 लाख रुपये से अधिक का जुर्माना लगाया है।

यूपीपीसीबी के क्षेत्रीय प्रबंधक उत्सव शर्मा ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि एनजीटी ने प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड को यशोदा अस्पताल, संतोष मेडिकल कालेज, अटलांटा और ली क्रेस्ट अस्पताल को नोटिस देकर इन अस्पतालों के प्रबंधन से जैव चिकित्सा अपशिष्ट के निपटान में लापरवाही के संबंध में अपना पक्ष रखने को कहा है उन्होंने बताया कि स्थिति पर नजर रखने के लिए एनजीटी द्वारा गठित संयुक्त प्रशासनिक समिति और यूपीपीसीबी ने यह फैसला लिया है। निर्णय की प्रति अग्रिम फैसले के लिए राष्ट्रीय हरित अधिकरण (एनजीटी) के समक्ष प्रस्तुत की गई है।      

उन्होंने बताया कि इन अस्पतालों में सीवेज और अपशिष्ट उपचार संयंत्रों की स्थिति भी असंतोषजनक पाई गई। चार अस्पतालों में से एक सीवर लाइन में कचरा बहा रहा था। क्षेत्रीय प्रबंधक शर्मा ने बताया कि एनजीटी के फैसले के बाद इन चार अस्पतालों के खिलाफ कार्रवाई शुरू की जाएगी।

Content Writer

Mamta Yadav