माघ मेले में साढ़े तीन करोड़ से अधिक श्रद्धालु लगा सकते हैं आस्था की डुबकी

punjabkesari.in Tuesday, Dec 10, 2019 - 05:17 PM (IST)

प्रयागराज: तीर्थराज प्रयाग में पतित पावनी गंगा, श्यामल यमुना और अदृश्य सरस्वती के तट पर दस जनवरी पौष पूर्णिमा स्नान से शुरू होने वाले 2020 माघ मेले में साढ़े तीन करोड़ से अधिक श्रद्धालुओं के आस्था की डुबकी लगाने की संभावना है। आधिकारिक सूत्रों ने मंगलवार को बताया कि माघ मेला 2020 के पहले स्नान पर्व पौष पूर्णिमा के अवसर पर करीब 32 लाख श्रद्धालु आस्था की डुबकी लगाएंगे। उन्होंने बताया कि इसी प्रकार मकर संक्रांति के पावन पर्व पर 50 लाख, बसंत पंचमी पर 75 लाख और महाशिवरात्रि पर 15 लाख श्रद्धालु पवित्र जल में आस्था की डुबकी लगाएंगे। उन्होंने बताया कि सबसे अधिक करीब दो करोड़ श्रद्धालु मौनी अमावस्या के पर्व पर स्नान करेंगे। श्रद्धालुओं को सुविधा प्रदान करने के लिए रेलवे ने भी कमर कस ली है।

इलाहाबाद मंडल द्वारा यात्रियों की सुविधा के लिए सभी प्रमुख स्नान पर्वों पौष पूर्णिमा, मकर संक्रांति ,मौनी अमावस्या, बसंत पंचमी माघी पूर्णिमा एवं महाशिवरात्रि के अवसर पर इलाहाबाद जंक्शन, इलाहाबाद छिवकी एवं नैनी जंक्शन से 30 प्रतिशत मेला स्पेशल गाड़यिों को टाइम टेबल एवं भीड़ के अनुसार चला कर भीड़ को नियंत्रित किये जाने की योजना है। उन्होंने बताया कि इसके अतिरिक्त आवश्यकतानुसार नियमित मेल एवं एक्सप्रेस गाड़ियों को अतिरिक्त ठहराव प्रदान किया जायेगा तथा गाड़ियों में अतिरिक्त कोच भी लगाये जायेंगे। प्रतापगढ़, सुल्तानपुर, जौनपुर, फैजाबाद, लखनऊ की तरफ जाने वाले श्रद्धालुओं को गाड़ी पकड़ने के लिए निकटस्थ रेलवे स्टेशन की जानकारी के लिये मेला क्षेत्र में उद्घोषणा की व्यवस्था की जाएगी जिससे श्रद्धालु सुविधा पूर्वक गाड़ी पकड़ सकें।

CCTV कैमरों से होगी निगरानी
यात्रियों की सुरक्षा के लिए इलाहाबाद जंक्शन पर 143, नैनी में 35, इलाहाबाद- छिवकी में 30, सूबेदार गंज में 30, सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं जिनकी मानीटरिंग मेला कंट्रोल रूम इलाहाबाद जंक्शन के माध्यम से की जाएगी 7 यात्रियों की सुरक्षा,सहयोग एवं मार्गदर्शन के लिये लगभग 1100 आरपीएफ एवं 1100 जीआरपी के जवान तैनात किये जायेंगे इसके अतिरिक्त नागरिक सुरक्षा संगठन तथा स्काउट एंड गाइड के सदस्य भी उपस्थित रहेंगे।

मेला के दौरान सभी प्रमुख स्नान पर्वों पर दारागंज स्टेशन को बंद रखा जाएगा एवं मौनी अमावस्या पर्व पर प्रयाग घाट स्टेशन पर विशेष सतकर्ता की व्यवस्था रहेगी। माघ मेला के दौरान मौनी अमावस्या एवं अन्य स्नान पर्व पर एक दिन पूर्व तथा एक दिन बाद तक इलाहाबाद जंक्शन पर सिविल लाइन्स साइड से प्रवेश बंद रहेगा।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Ajay kumar

Recommended News

Related News

static