UP में कोरोना संकट के बीच टेंशन बना मच्छर, बीमारियों से लड़ने को ये है योगी सरकार का प्लान

punjabkesari.in Sunday, Jun 13, 2021 - 01:18 PM (IST)

लखनऊः उत्तर प्रदेश में अभी कोरोना संकट पूरी तरह से गया नहीं कि मच्छर एक नई मुसीबत बनकर आ गया है। कोरोना संक्रमण पर प्रभावी नियंत्रण करने के बाद घनी आबादी वाले प्रदेश में सरकार ने मानसून के मद्देनजर मौसमी और मच्छर जनित बीमारियों से लड़ने की तैयारी कर ली है।मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर 15 जून से घर-घर बच्चों को उपयोगी दवाइयों की किट वितरित करने का विशेष अभियान शुरू किया जा रहा है।

1. संक्रामक बीमारियों से बचाव के लिये सीएचसी और पीएचसी में फीवर क्लीनिक स्थापित कर दिये गये हैं।
2. सर्विलांस को और बेहतर करने में अधिकारी जुटे हैं।
3.इंसेफेलाइटिस और मलेरिया जैसी बीमारियों के प्रसार को रोकने के लिये गोरखपुर, बस्ती और देवीपाटन मण्डल के साथ-साथ नेपाल से लगे जिलों में खास सावधानी बरतने को भी कहा गया है।       


हर जगह होगा एंटी लार्वा का छिड़का
उन्होंने बताया कि महज दो महीनों में कोरोना संक्रमण की रफ्तार पर अंकुश लगाने के बाद योगी की नजर बरसात के दिनो में होने वाली बीमारियों की रोकथाम पर है और उनके निर्देशों के बाद मच्छरों के काटने से होने वाली बीमारियों की रोकथाम के इंतजाम तेज हो गये हैं। गांवों, नगर पंचायतों, नगर पालिकाओं, नगर निगमों को विभिन्न जिम्मेदारी सौंपी गई हैं। मौसमी बीमारियों के संक्रमण की चेन को रोकने के लिये आशा बहुओं, एएनएम और स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को घर-घर बुखार के मरीजों की सूची बनाने को कहा गया है। मौके पर आरडीटी किट से खून की जांच करने,मलेरिया रोग चिन्हित होने पर उनके इलाज और फॉलोअप को शुरू करने के भी निर्देश उत्तर प्रदेश सरकार ने दिये हैं।मलेरिया विभाग की ओर से एंटी लार्वा का छिड़काव कराया जा रहा है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Moulshree Tripathi

Recommended News

Related News

static