2019 का सबसे यादगार पल था नेटबन्दी का असर, लोगों ने साझा किया अनुभव

punjabkesari.in Tuesday, Dec 31, 2019 - 11:53 AM (IST)

प्रयागराज: 2019 साल का आज आखिरी दिन है ऐसे में इस साल प्रयागराज के लोगों के लिए 4 दिन तक नेटबन्दी का दौर एक ऐसा लम्हा रहा जो उनको ताउम्र याद रहेगा। इन 4 दिनों तक आखिर कैसी रही ज़िंदगी कुछ लोगों ने साझा की अपनी दास्तान।

आपको बता दें प्रयागराज में भी उत्तर प्रदेश के 22 जिलों की तरह नेटबंदी का खासा असर देखने को मिला था। प्रयागराज में प्रशासन ने 19 दिसंबर कि रात से 23 दिसंबर दोपहर 12:00 बजे तक नेट बंदी का आदेश दिया था। इस दौरान 4 दिनों तक नेट बंद होने की वजह से हर वर्ग के लोगों को दिक्कतें हुई। चाहे वो मोबाइल का टॉप अप रिचार्ज हो, बैंक का काम हो या फिर किसी तरह का लेनदेन, डिजिटल दौर होने की वजह से हर शख्स काफी परेशान दिखा। हालांकि 4 दिन नेट बंद होने से कुछ लोगों का कहना है कि उनको परिवार के साथ वक्त गुजारने का समय मिला तो कुछ लोगों ने अपने रिश्तेदार के घर जाकर के अपना समय बिताया।

प्रयागराज के मेडिकल स्टोर संचालक गौरव खुराना का कहना है कि 4 दिनों में बिजनेस में काफी असर देखने को मिला लेन-देन में काफी दिक्कतें हुई। 4 दिनों तक नेट ना होने की वजह से फायदा बस इतना हुआ कि वह अपनी शॉप को जल्द बंद करके घर पहुंच जाते थे और अपने परिवार वालों को वक्त देते थे।

वहीं मोबाइल की दुकान के संचालक रवि का कहना है कि 4 दिनों तक टॉप अप रिचार्ज ना होने की वजह से दुकान में सन्नाटा रहता था। बिक्री रुक सी गई थी जैसे लग रहा था कि 1995 का दौर एक बार फिर से वापस आ गया हो। यही हाल कई और व्यापारियों का भी सुनने को मिला।

उधर पोस्ट ग्रेजुएट कर रही है डिंपल का कहना है कि नेट ना होने की वजह से ऑनलाइन पढ़ाई करने में दिक्कत हुई। साथ ही लोगों से व्हाट्सएप समेत कई सोशल साइट ना चलने की वजह से संपर्क भी नहीं हो पा रहा था।

इसके साथ गृहणी नगमा आलम का कहना है कि नेट बन्दी ने एक बार फिर से उस दौर की याद दिला दी जब सभी लोग बिना मोबाइल फोन के रहते थे, क्योंकि नेट के बिना मोबाइल फोन आज के दौर में एक डिब्बे की ही तरह है। छोटे-छोटे बच्चों को पढ़ाई कराने में नेट का काफी इस्तेमाल होता है। लेकिन 4 दिन नेट न चलने की वजह से सारी दिक्कतें झेलनी पड़ गई।

 

 

Ajay kumar