संगम तट पर लेटे हनुमान को मां गंगा ने कराया स्नान, देखने वालों का लगा तांता

punjabkesari.in Tuesday, Sep 11, 2018 - 03:50 PM (IST)

इलाहाबाद : संगम नगरी इलाहाबाद में गंगा और यमुना के जलस्तर में हो रही बढ़ोतरी से तट पर लेटे हुए हनुमान मंदिर में गंगा का पानी प्रवेश कर गया है। मान्यता के मुताबिक मां गंगा ने हनुमान को नहला दिया है। पौराणिक महत्व के इस मंदिर में हनुमान की मूर्ति के साथ ही समूचा मंदिर परिसर ही गंगा  के पानी में डूब गया है। ये अनूठा संयोग कई सालों बाद देखने को मिला है।

मान्यताओं के मुताबिक जिस साल गंगा का पानी मंदिर में हनुमान की मूर्ति तक पहुंचता है, उस साल इलाहाबाद में कोई प्राकृतिक आपदा नहीं आती और हर तरफ शांति रहती है। 5 सालों बाद मंदिर में गंगा का पानी आने के बाद श्रद्धालुओं की खुशी का कोई ठिकाना नहीं रहा और सैकड़ों लोग कमर तक पानी में चलकर हनुमान के दर्शन-पूजन को मंदिर में पहुंचे। पौराणिक महत्व वाला यह दुनिया का इकलौता ऐसा मंदिर है जहां हनुमान लेटे हुए हैं। हनुमान इसी मुद्रा में अपने भक्तों को दर्शन देते हैं।

मंदिर के पुजारी ने बताया कि जिस साल मां गंगा हनुमान को स्नान कराती हैं, पूरे देश में अमन शांति का वातावरण रहता है। हर तरफ खुशी का माहौल बनता है। मंदिर में आने वाले श्रद्धालु भी काफी खुश हैं और उनका कहना है कि कुंभ से पहले ऐसा होना अपने आप में बहुत बड़ा दैवीय चमत्कार है।

Deepika Rajput