योगी सरकार की महत्वाकांक्षी गंगा एक्सप्रेसवे प्रोजेक्ट के लिए यूपीडा और SBI कैपिटल के बीच MOU

punjabkesari.in Friday, Dec 18, 2020 - 11:36 AM (IST)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश सरकार की महत्वाकांक्षी गंगा एक्सप्रेसवे परियोजना के लिये यूपीडा ने गुरूवार को एसबीआई कैपिटल के साथ एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किये। यूपीडा के मुख्य कार्यपालक अधिकारी अवनीश कुमार अवस्थी की उपस्थिति में यूपीडा के अपर मुख्य कार्यपालक अधिकारी श्रीशचन्द्र वर्मा और एसबीआई कैपिटल माकेर्ट्स लिमिटेड के वाइस प्रेसीडेंट देवदत्त बन्दोपाध्याय ने एमओयू पर हस्ताक्षर किए।

अवस्थी ने कहा कि एसबीआई कैपिटल को इस कार्य को समय-सीमा में पूर्ण करने के लिए यूपीडा की ओर से भरपूर सहयोग प्रदान किया जाएगा। एसबीआई कैपिटल अपनी रिपोर्ट एवं गंगा एक्सप्रेसवे परियोजना के लिये वित्तीय संसाधन जुटाने के लिए आवश्यक संस्तुतियां छह सप्ताह के अंदर ही यूपीडा को उपलब्ध करा देगा। बन्दोपाध्याय ने एसबीआई कैपिटल में यूपीडा और उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा व्यक्त किए गए विश्वास पर आभार जताया।

उल्लेखनीय है कि गंगा एक्सप्रेसवे परियोजना में वित्त पोषण के उपलब्ध विकल्पों पर सलाह देने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार ने यूपीडा को एसबीआई कैपिटल मार्केट्स लिमिटेड की सेवाएं प्राप्त करने के लिए अधिकृत किया गया था, ताकि परियोजना के कार्य को त्वरित गति दी जा सके। गंगा एक्सप्रेसवे के लिए भूमि अधिग्रहण का कार्य इसी माह प्रारम्भ हो जाएगा। यह परियोजना जनपद मेरठ से शुरू होकर बुलंदशहर, हापुड़, अमरोहा, सम्भल, बदायूं, शाहजहांपुर, हरदोई, उन्नाव, रायबरेली, प्रतापगढ़ से होते हुए प्रयागराज तक 594 किमी लम्बाई की होगी। इस महत्वकांक्षी परियोजना का शिलान्यास माह अगले साल जून में कराया जाना प्रस्तावित है।

 

Moulshree Tripathi