मौनी अमावस्या पर लाखों श्रद्धालु ने संगम तट पर लगाई आस्था की डुबकी

punjabkesari.in Friday, Jan 27, 2017 - 10:10 AM (IST)

इलाहाबाद: तीर्थराज प्रयाग में गंगा यमुना एंव अदृश्य सरस्वती के पावन संगम पर अमावस्या के दिन स्नान करने के लिए श्रद्धालुओ की भीड़ जुटने लगी है। माघ मेला के कुल 6 स्नान पर्व है जिसमें तीसरा आज 27 जनवरी को मौनी अमावस्या के दिन है। इस पर्व के अवसर पर पवित्र संगम में डुबकी लगाने के लिए लगभग डेढ करोड़ लोगों की भीड जुटने की उम्मीद की जा रही है। देश के कोने कोने से लोग सिर पर गठरी, हाथों में झोला,मन में श्रद्धा भाव लिए गंगा मइया का जयकारा लगाते हुए माघमेला क्षेत्र में कल से ही आने लगे थे। पूरा मेलाक्षेत्र 1432 बीघे में फैला हुआ है।

स्नान के लिए 19 घाटों की व्यवस्था की गई
जिलाधिकारी संजय कुमार ने बताया कि मौनी अमावस्या पर स्नान के लिए 19 घाटों की व्यवस्था की गई है। उन्होंने बताया कि मेले का मुख्य स्नान पर्व मौनी अमावस्या होने के कारण करीब डेढ करोड़ लोगे के आने की सम्भावना है। इसके लिए लोक निर्माण विभाग द्वारा तीर्थयात्रियों के सुगम यातायात के लिए गंगा नदी पर पांच पांटूनपुल बनाए गए है। उन्होंने बताया कि जल निगम द्वारा मेला क्षेत्र में पेयजल आपूर्ति के लिए 135 किलोमीटर मुख्य पाइप लाइन तथा 135 किलोमीटर जल संयोजन के लिए पाइप लाइन की स्थापना की गई है।

इन सुविधाओं की व्यवस्था भी की गई
पेयजल आपूर्ति के लिए 16 नलकूप की व 11000 स्टैट पोस्ट (नल) लगाए गए है।  मेला क्षेत्र में प्रकाश की व्यवस्था के लिए 17 सब स्टेशनों की स्थापना कर बिजली की आपूर्ति के लिए 9000 विद्युत पोल लगाए गए है तथा 30 हाई मास्ट लगाई गई है। उन्होंने बताया कि 315 किलोमीटर एल.टी. लाइन, 54000 कैम्प कनेक्शन , आपात स्थिति के लिए जनरेटर, 8000 स्ट्रीट लाइट लगाई गई हैं।

UP Latest News की अन्य खबरें पढ़ने के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें