मौनी अमावस्याः काशी के घाटों पर डुबकी लगाकर दानपुण्य कर रहे हैं श्रद्धालु

punjabkesari.in Monday, Feb 04, 2019 - 01:09 PM (IST)

वाराणसीः धर्म की नगरी वाराणसी में माघ मास में अमावस्या तिथि का खास महत्व है। इस अमावस्या तिथि को मौनी अमावस्या के नाम से भी जाना जाता है। पुण्य की प्राप्ति के लिए लाखों श्रद्धालु आज के दिन (मौनी अमावस्या) गंगा में स्नान कर दान करते हैं।

अभी से लेकर धर्म की नगरी वाराणसी के सभी घाटों पर मां गंगा में स्नान करने वाले श्रद्धालुओं की भारी भीड़ लगी हुई है। लाखों की संख्या में पहुंचे श्रद्धालु मौनी अमावस्या पर मां गंगा में आस्था की डुबकी लगाकर दानपुण्य कर रहे है।

जब चन्द्रमा व सूर्य मकर राशि में एक साथ रहते हैं तो मौनी अमावस्या का संयोग बनता है। आज के दिन तिल के दान का विशेष महत्व है। इससे पितरों की आत्मा को शांति मिलती है। इस पुण्य तिथि के अवसर पर लाखों श्रद्धालु वाराणसी के गंगा घाटों पर स्नान करने आए हैं। श्रद्धालुओं का गंगा घाटों पर तांता लगा हुआ है। श्रद्धालुओं को नियंत्रित करने के लिए प्रशासन की ओर से पुख्ता इंतेजाम भी किए गए हैं।

कड़ाके की ठंड के बावजूद पुण्य प्राप्ती के लिए तड़के से ही मां गंगा में आस्था की डुबकी लगाने के लिए श्रद्धालु घाटों पर पहुंचने लगे थे। मौनी अमावस्या पर मान्यता है कि इस दिन लोग स्नान से पहले मौन रहते है। मान्यता है कि मौन रहकर स्नान करने से पुण्य की प्राप्ति होती है।

Tamanna Bhardwaj